Commonwealth Fencing Championship 2022: लंदन में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ फेंसिंग (तलवारबाजी) चैम्पियनशिप में भारत की भवानी देवी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने खिताब का बचाव किया है और तलवारबाजी का गोल्ड मेडल जीत लिया है. दुनिया की 42वें नंबर की रैकिंग पर काबिज भारतीय तलवारबाज भवानी देवी ने सीनियर महिला सेबर के इंडिविजुअल वर्ग में यह जीत हासिल किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

15-10 से हराकर जीता गोल्ड


भवानी देवी ने फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया की वेरोनिका वासिलेवा को 15-10 से हराकर लगातार दूसरी बार इस चैम्पियनशिप का गोल्ड जीता. ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनने के बाद चेन्नई में जन्मी भवानी देवी ने अपने खेल में लगातार सुधार किया है.


ओलंपिक के बाद भवानी देवी ने इस साल की शुरुआत में इस्तांबुल में खेले गए विश्वकप से आगाज किया और वो इसमें 23वें स्थान पर रही थी. इसके बाद भवानी ने जुलाई में काहिरा में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और दूसरे दौर तक पहुंचने में सफल रही. 


जीत के बाद जानें क्या बोली भवानी देवी


कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैंपियनशिप की हिस्सेदारी उनकी ओर से इस साल की गई 10वीं अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की भागीदारी है जिसमें उन्होंने आखिरकार जीत हासिल की है. 


अपनी जीत पर बात करते हुए  भवानी ने कहा, ‘फाइनल बेहद कड़ा था और मैं इस साल भारत के लिए एक और स्वर्ण पदक जीतकर बेहद प्रसन्न हूं. मेरे लिए इस साल का सफर अभी तक बहुत अच्छा रहा है और मैं आगामी प्रतियोगिताओं में भी यही लय बरकरार रखना चाहती हूं.’


तलवारबाजी को घर-घर तक पहुंचायेंगी भवानी


भारतीय तलवारबाजी संघ के महासचिव राजीव मेहता उन्हें देश में तलवारबाजी की मशालवाहक के रूप में देखते हैं. 


मेहता ने कहा, ‘वह भारत के प्रत्येक तलवारबाज के लिए प्रेरणा है और उसके कारण कई युवा इस खेल में वैश्विक स्तर पर अपनी छाप छोड़ने का सपना देखते हैं. इस स्वर्ण पदक से हमारा विश्वास बढ़ा है कि भारत में तलवारबाजी खेल आगे बढ़ रहा है.’


इसे भी पढ़ें- धोनी की वो 2 बातें जिससे बदल गया पूरा भारतीय क्रिकेट, आर श्रीधर ने किया चौंकाने वाला खुलासा



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.