नई दिल्लीः इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिसन को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ियों को गेंदबाजी करते हुए देखना पसंद है और इनके अविश्वसनीय कौशल की बदौलत उन्हें लगता है कि भारत सभी परिस्थितियों में एक मजबूत ताकत बन गया है. शमी टखने की चोट के कारण अब तक इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला में नहीं खेल पाए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुमराह ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को दिखाया कहर
वह सीम गेंदबाजी करने में माहिर हैं जबकि बुमराह ने शनिवार को रिवर्स स्विंग का शानदार नजारा पेश करके इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त किया. दूसरे टेस्ट में तेज गेंदबाजों का दबदबा रहा है जिसमें बुमराह ने घरेलू सरजमीं पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जबकि जेम्स एंडरसन ने उम्र को मात देते हुए शानदार गेंदबाजी की. 


जानें क्या बोले इंग्लैंड के गेंदबाज
हार्मिसन ने रविवार को पीटीआई से कहा, ‘‘वे दोनों शानदार रहे हैं. यह उनके स्तर को दर्शाता है. यदि आपके पास बेहतरीन कौशल है तो आप टिके रहेंगे, यही एंडरसन और बुमराह के पास है. वे अविश्वसनीय गेंदबाज हैं.’’ इंग्लैंड के लिए 63 टेस्ट में 226 विकेट चटकाने वाले इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘हैदराबाद में जब बुमराह को रूट और डकेट के विकेट मिले तो वह टेस्ट क्रिकेट के सबसे मनोरंजक घंटों में से एक था. इस टेस्ट में एंडरसन और बुमराह अविश्वसनीय हैं.’’ 


सिराज के भी हैं फैन
भारत में केवल एक टेस्ट खेलने वाले हार्मिसन कमेंटरी के लिए आए हैं. वह शमी और सिराज की गेंदबाजी के भी प्रशंसक हैं. हार्मिसन जब खेलते थे तब भारत के पास अब की तरह विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज नहीं थे और हार्मिसन भारत में तेज गेंदबाजी के तेजी से विकास से खुश हो सकते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘बुमराह, शमी और यहां तक कि सिराज का कौशल, मुझे उन्हें गेंदबाजी करते देखना पसंद है. 


उनके पास एक शानदार गेंदबाजी आक्रमण, शानदार स्पिन आक्रमण और सीम गेंदबाज हैं जो दुनिया में कहीं भी प्रभावी हो सकते हैं. यही कारण है कि वे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक हैं.’’ पांच मैचों की मौजूदा टेस्ट श्रृंखला के बारे में हार्मिसन को लगता है कि बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम के पास सफल होने का बहुत अच्छा मौका है. इंग्लैंड ने भारत में पिछली टेस्ट श्रृंखला 2012 में जीती थी और भारत ने तब से स्वदेश में कोई श्रृंखला नहीं गंवाई है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.