GT vs KKR, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन के 13वें मैच में कुछ ऐसा देखने को मिला जिसकी शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. गुजरात जाएंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गये इस मैच में राशिद खान की कप्तानी वाली टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 204 रनों का स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आसानी से चेज करते हुए नजर आ रही थी. लेकिन तभी राशिद खान ने आईपीएल 2023 की पहली हैट्रिक लेकर मैच का रुख मोड़ दिया और एक ऐसी परिस्थिति में डाल दिया जहां से किसी भी टीम के लिये जीत हासिल करने के चांसेस महज 1 प्रतिशत रह जाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीत के लिए केकेआर को 8 गेंद में चाहिए थे 39 रन


केकेआर की टीम को जीत के लिये 18 गेंद में 48 रन की दरकार रह गई थी लेकिन मोहम्मद शमी ने 18वें ओवर में महज 5 रन दिये और चीजों को काफी मुश्किल बना दिया. चीजें इतनी मुश्किल हुई कि जीत का गणित 8 गेंद में 39 रन पहुंच गया. यहां से तो शायद ही किसी ने केकेआर की जीत की उम्मीद की हुई थी लेकिन रिंकू सिंह को अपने आप पर भरोसा था.


7 गेंद में 40 रन ठोक रिंकू ने रचा इतिहास


रिंकू सिंह ने पहली 14 गेंद में सिर्फ 8 रन बनाये थे लेकिन अगली 7 गेंद में 40 रन बनाकर न सिर्फ खुद 48 रन के आंकड़े पर पहुंच गये बल्कि अपनी टीम के लिये वो लक्ष्य हासिल किया जिसके सब सपने ही देखते हैं.


रिंकू सिंह ने जोशुआ लिटिल की पांचवी गेंद पर छक्का लगाया और आखिरी गेंद पर चौका जड़कर समीकरण को 6 गेंद में 29 पर पहुंचा दिया. इसके बाद उमेश यादव ने यश दयाल की पहली गेंद पर एक रन लेकर रिंकू सिंह को स्ट्राइक दी, जिसके बाद रिंकू ने लगातार 5 छक्के जड़कर अपनी टीम को मैच जिता दिया.


रिंकू सिंह ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी


इसके साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने एक आईपीएल पारी के आखिरी ओवर में सबसे बड़े रन स्कोर के टारगेट (29) को चेज करने का रिकॉर्ड बनना लिया.यश दयाल ने बासिल थम्पी (70) के बाद आईपीएल इतिहास में दूसरे सबसे महंगे गेंदबाज होने का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया तो वहीं पर रिंकू सिंह ने धोनी (24) को पीछे छोड़ते हुए आखिरी ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.


रिंकू की इस पारी ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये आइये एक नजर उन आंकड़ों पर डालते हैं-


आईपीएल की एक पारी के आखिरी ओवर में हासिल किया गया सबसे बड़ा टारगेट:


29 रन कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम गुजरात टाइटंस, अहमदाबाद, 2023


23 रन राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स बनाम पंजाब किंग्स, विजाग, 2016


22 रन गुजरात टाइटंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई WS, 2022


आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले खिलाड़ी:


0/70 - बासिल थम्पी (एसआरएच) बनाम आरसीबी, बेंगलुरु, 2018


0/69 - यश दयाल (जीटी) बनाम केकेआर, अहमदाबाद, आज


0/66 - ईशांत शर्मा (एसआरएच) बनाम सीएसके, हैदराबाद, 2013


0/66 - मुजीब उर रहमान (KXIP) बनाम SRH, हैदराबाद, 2019


0/65 - उमेश यादव (डीसी) बनाम आरसीबी, दिल्ली, 2013


आईपीएल की एक पारी में एक ओवर में 5 छक्के मारने वाले खिलाड़ी:


5 - क्रिस गेल (RCB) बनाम राहुल शर्मा (PWI), बैंगलोर, 2012


5 - राहुल तेवतिया (RR) बनाम शेल्डन कॉटरेल (PBKS), शारजाह, 2020


5 - रवींद्र जडेजा (CSK) बनाम हर्षल पटेल (RCB), मुंबई WS, 2021


5 - मार्कस स्टोइनिस और जेसन होल्डर (एलएसजी) बनाम शिवम मावी (केकेआर), पुणे, 2022


5 - रिंकू सिंह (केकेआर) बनाम यश दयाल (जीटी), अहमदाबाद, 2023


इसे भी पढ़ें- अगर बच्चे को बनाना है कोहली जितना टैलेंटेड क्रिकेटर तो कैसे करें शुरुआत, जानें दिल्ली की टॉप 10 एकैडमी की लिस्ट



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.