नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को सेमीफाइनल से बाहर होना पड़ा था. तब से टीम के खिलाड़ियों समेत अन्य कई मुद्दों पर सवाल उठने खड़े हो गए हैं. इस सब में एक अहम मांग ये भी है कि हार्दिक पांड्या को टी20 मैचों में कप्तानी का जिम्मा सौंपा जाए और उम्मीद भी यही जताई जा रही है कि टी20 वर्ल्ड कप के अगले एडिशन में हार्दिक पांड्या को टीम का कमान सौंपा जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बीच साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर डेविड मिलर का मानना है कि बतौर कप्तान हार्दिक पंड्या अपनी अभूतपूर्व मानसिक स्पष्टता और काम करने के तरीके से भारतीय टी20 टीम को निर्भीक बना सकते हैं.


'लोग करते हैं हार्दिक पांड्या का अनुकरण'
डेविड मिलर ने कहा कि हार्दिक ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में गुजरात टाइटन्स को पदार्पण में खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभायी है. उन्होंने कहा, ‘IPL में उनकी कप्तानी में खेलने से मुझे लगता है कि वह नैसर्गिक नेतृत्वकर्ता है. लोग उनका अनुकरण करते हैं. आप जैसा खेलना चाहते हो, वह आपको वैसा ही खेलने की आजादी देते हैं. वह बतौर कप्तान बहुत एकजुट रखने वाले हैं. वह चाहते हैं कि हर कोई एक दूसरे के करीब रहे.’


'अनुशासन के मामले में बहुत स्पष्ट है हार्दिक पांड्या'
डेविड मिलर ने आगे कहा, ‘साथ ही वह अनुशासन के मामले में भी बहुत ही स्पष्ट हैं. उनमें बतौर कप्तान काफी अच्छे गुण हैं. IPL में भी जैसे जैसे सत्र आगे बढ़ता रहा, वह बेहतर से बेहतर होते रहे और मुझे (भारतीय टीम में भी उसके) यही करने की उम्मीद है.’


खिलाड़ियों को दबाव नहीं बनाते हार्दिक पांड्या
भारत को पावरप्ले में अपनी पुराने रवैये में बदलाव की जरूरत है तो क्या हार्दिक यह बदलाव ला सकते हैं और खिलाड़ियों को विफलता के बारे में चिंतित नहीं होने का गुण सीखा सकते हैं? इस सवाल पर मिलर ने कहा, ‘बिलकुल, वह मानसिक रूप से खिलाड़ियों को काफी बेहतर बना देंगे. शत प्रतिशत वह हमेशा खिलाड़ियों को वही करने देते हैं जो वे करना चाहते हैं जो की काफी महत्वपूर्ण हैं.’ वहीं, डेविड मिलर को गुरूवार को अमेरिकी टी10 फ्रेंचाइजी मोरिसविले सैम्प आर्म का उप कप्तान नियुक्त किया गया.


बता दें कि हार्दिक पांड्या टीम के आयरलैंड और न्यूजीलैंड दौरे पर कप्तानी का कमान संभाल चुके हैं और इन दोनों बार टीम विजयी रही  है. इस परिस्थिति में कयास लगाए जा रहे हैं कि हार्दिक पांड्या टी20 मैचों में टीम की कप्तानी का दारोमदार अच्छे से संभाल सकते हैं.


ये भी पढ़ेंः Abu Dhabi T10: निकोलस पूरन की धमाकेदार पारी से जीती डेक्कन ग्लेडिएटर्स, धुआंधार पारी ने मचाया तहलका



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.