ICC World Test Championship 2021-2023 final Qualification Scenario: इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची साउथ अफ्रीका की टीम को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा है, जिसके चलते विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के फाइनल में पहुंचने की रेस एक बार फिर से पूरी तरह से खुल गई है. वहीं पर जो भारतीय फैन्स लगातार दूसरी बार भारतीय टीम को आईसीसी के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचते हुए देखना चाहते हैं उनके लिये इंग्लैंड का जीतना अच्छा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की मौजूदा अंकतालिका की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम सबसे ऊपर काबिज है और फाइनल में पहुंचने वाली टीम की सबसे बड़ी दावेदार है, लेकिन इसके बावजूद 6 टीमें हैं जो कि फाइनल तक की राह तय कर सकती हैं. आइये एक नजर सभी टीमों के फाइनल तक पहुंचने के सफर और उसके समीकरण पर डालते हैं-


ऑस्ट्रेलिया- अधिकतम 70% प्रतिशत अंक हासिल कर सकती है.


बची हुई सीरीज: वेस्टइंडीज (घर पर 2 टेस्ट), साउथ अफ्रीका (घर पर 3 टेस्ट), भारत (विदेश में 4 टेस्ट)


मौजूदा समय में भले ही ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने की सबसे बड़ी दावेदार नजर आ रही है लेकिन उसके वहां पहुंचने के लिये भारत सबसे बड़ी चुनौती साबित होने वाला है. ऑस्ट्रेलिया को अगले साल भारत में खेले जाने वाले 4 टेस्ट मैचों में अच्छे नतीजे लेकर आने होंगे. ऑस्ट्रेलिया की टीम साल 2004 के बाद से भारत में नहीं जीता है ऐसे में यह सीरीज उसके लिये निर्णायक साबित हो सकती है. घर पर वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका की टीम के खिलाफ जीत हासिल करना टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा देगा लेकिन किसी भी टीम को कमजोर समझना गलती होगी.


साउथ अफ्रीका- अधिकतम 60% प्रतिशत अंक हासिल कर सकती है.


बची हुई सीरीज: ऑस्ट्रेलिया (विदेश में 2 टेस्ट), वेस्टइंडीज (घर पर 2 टेस्ट)


इंग्लैंड के खिलाफ मिली ताजा 2-1 की हार ने साउथ अफ्रीकी टीम के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को भारी नुकसान पहुंचाया है लेकिन इसके बावजूद वो फाइनल में पहुंचने की बड़ी दावेदार बनी रहेगी. साउथ अफ्रीका के लिये ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज काफी अहम रहने वाली है जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने घर पर जीत फाइनल में उसकी जगह पक्की कर सकती है.


श्रीलंका- अधिकतम 61.1% प्रतिशत अंक हासिल कर सकती है.


बची हुई सीरीज: न्यूजीलैंड (विदेश में 2 टेस्ट)


श्रीलंका की टीम फिलहाल तीसरे पायदान पर काबिज है लेकिन उसे फाइनल में पहुंचने के लिये न्यूजीलैंड में अपना सबकुछ झोंकना होगा. न्यूजीलैंड में श्रीलंका की टीम को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जहां पर उन्हें 19 बार में सिर्फ 2 बार ही जीत मिली है. श्रीलंका की टीम यहां जीत हासिल कर अपने जीत प्रतिशत को अधिकतम 61.1 प्रतिशत पर ले जा सकते हैं और ऐसा होता है तो वो फाइनल में जरूर पहुंच जायेंगे.


भारत- अधिकतम 52.08% प्रतिशत अंक हासिल कर सकती है.


बची हुई सीरीज: ऑस्ट्रेलिया (घर पर 4 टेस्ट), बांग्लादेश (विदेश में 2 टेस्ट)


रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिये बांग्लादेश का दौरा करना है तो वहीं पर उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की मेजबानी करनी है, जिसमें 4 टेस्ट मैच खेले जाने हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है जिसके चलते यह उम्मीद की जा सकती है कि भारत अपने बचे हुए सभी मैचों में जीत हासिल कर लगातार दूसरे साल फाइनल में पहुंचने की उम्मीद कर सकता है. हालांकि इसके लिये वो यही चाहेगा कि इस दौरान इंग्लैंड की टीम ज्यादा से ज्यादा मैचों में जीत हासिल करे और भारत के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को पुख्ता करती चली जाये.


इसे भी पढ़ें- क्या पंत को टीम में चुनकर चयनकर्ताओं ने कोई गलती, जानें संजू सैमसन के मुकाबले कैसे हैं आंकड़े



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.