ICC T20 World Cup 2024: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने 2024 में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप के प्रारूप को लेकर बड़ा फैसला किया है और अब इसे एक नये प्रारूप में आयोजित कराने की बात कही है. नये प्रारूप के तहत साल 2024 में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप में कुल 20 टीमें भाग लेंगी, जिन्हें 2 ग्रुप में बांटने के बजाय पांच-पांच टीमों के चार ग्रुप में विभाजित किया जायेगा और पहले दौर के बाद सुपर-8 स्टेज के तहत मैच खेले जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

16 के बजाय 2024 में खेलेंगी 20 टीमें


उल्लेखनीय है कि साल 2021 और 2022 टी20 विश्व कप में पहले दौर के बाद सुपर 12 स्टेज के तहत टूर्नामेंट को आयोजित किया गया था लेकिन अगले टूर्नामेंट में 2 के बजाय 4 ग्रुप में टीमें बांटी जाएंगी और वहां से क्वालिफाई करने के लिये हर ग्रुप की टॉप-2 टीमों को सुपर-8 में जगह दी जाएगी.


सुपर-8 में फिर से दो ग्रुप बनाये जाएंगे जिसमें 4-4 टीमों को रखा जाएगा और दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल के लिये क्वालिफाई करेंगी और दोनों सेमीफाइनल की विजेता टीम के बीच फाइनल खेला जाएगा. वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाले अगले एडिशन के टूर्नामेंट के लिये 12 टीमें पहले ही अपना स्थान पक्का कर चुकी हैं. मेजबान वेस्टइंडीज और अमेरिका ने पहले दो स्थान हासिल किये.


अब तक 12 टीमों ने कर लिया है क्वालिफाई


हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में समाप्त हुए टी20 विश्व कप की टॉप 8 टीमें (सुपर 12 ग्रुप में प्रत्येक से शीर्ष चार टीमें) 2024 टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई कर चुकी हैं जिसमें मौजूदा चैम्पियन और उप विजेता पाकिस्तान शामिल हैं. अफगानिस्तान और बांग्लादेश भी अपना स्थान पक्का कर चुकी हैं. 


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की प्रेस रिलीज के अनुसार साल 2024 टूर्नामेंट के अंतिम आठ स्थान ग्रुप स्टेज के बीच खेले जाने वाले क्वालिफिकेशन राउंड से तय होंगे. अफ्रीका, एशिया और यूरोप के दो-दो क्वालिफिकेशन स्थान होंगे जबकि अमेरिका और पूर्व एशिया प्रशांत क्षेत्र दोनों से एक एक स्थान होंगे. 


आईसीसी ने रिलीज में कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका ने टॉप आठ में रहने से 2024 क्वॉलिफिकेशन स्थान हासिल किया. जिम्बाब्वे की टीम अभियान में मजबूत शुरूआत का फायदा नहीं उठा सकी और सुपर 12 ग्रुप में अंतिम स्थान पर रही जिससे उसे क्षेत्रीय क्वॉलीफिकेशन टूर्नामेंट खेलना होगा.’


इसे भी पढ़ें- IND vs BAN: क्या बांग्लादेश दौरे तक फिट हो पाएंगे जडेजा, फिटनेस पर आई अपडेट, सूर्यकुमार को लेकर भी मिली बड़ी खबर



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.