2023 World Cup: भारत की मेजबानी में खेले जाने वाले 2023 वनडे विश्वकप के लिये 8 टीमें क्वालिफाई कर गई हैं, तो वहीं पर 5 एसोसिएट नेशन्स के साथ क्वालिफायर खेलने वाली टीमों का भी पता चल गया है. मेजबान होने के नाते भारतीय टीम पहले ही आईसीसी वनडे क्रिकेट सुपर लीग के तहत खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में क्वालिफाई कर गई थी लेकिन बाकी के 7 पायदान के लिये बची हुई टीमों के बीच खेली गई द्विपक्षीय सीरीज के तहत अंक बांटे गये.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन 8 टीमों ने किया विश्वकप के लिये क्वालिफाई


आईसीसी वनडे क्रिकेट सुपर लीग की अंकतालिका में किसी भी टीम को एक जीत हासिल करने पर 10 अंक दिये जाते हैं तो वहीं पर मैच बराबर रहने, बारिश के चलते बेनतीजा जाने या फिर रद्द हो जाने की दिशा में दोनों टीमों को 5-5 अंक बांट दिये जाते हैं. हार की स्थिति में कोई अंक नहीं मिलता.


2023 विश्वकप के लिये क्वालिफाई करने वाली 8 टीमों की बात करें तो मेजबान भारत (134 अंक), इंग्लैंड (125 अंक), न्यूजीलैंड (125 अंक), ऑस्ट्रेलिया (120 अंक), बांग्लादेश (120 अंक), पाकिस्तान (120 अंक), अफगानिस्तान (115 अंक) और वेस्टइंडीज (88 अंक) की टीम ने क्वालिफाई कर लिया है.


इन बड़ी टीमों को खेलना पड़ेगा क्वालिफायर


वहीं साउथ अफ्रीका (59) और श्रीलंका (67) जैसी बड़ी टीमों को विश्वकप में खेलने का मौका तो मिलेगा लेकिन उन्हें आयरलैंड (68), जिम्बाब्वे (45) और नीदरलैंड्स (25) की टीम के साथ क्वालिफायर राउंड खेलना होगा जिसमें 5 अन्य एसोसिएट नेशन हिस्सा लेंगे.



इसे भी पढ़ें- Vijay Hazare Trophy 2022: तय हो गई है सेमीफाइनल की टीम, क्वार्टरफाइनल्स में छाये गायकवाड़-पराग



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.