नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 19 साल में भारत में टेस्ट श्रृंखला नहीं जीती है लेकिन मौजूदा कप्तान पैट कमिंस अतीत के बारे में नहीं सोचते और अपने से पहले के कप्तानों की जीत और हार पर ध्यान नहीं देते. भारत में ऑस्ट्रेलिया की अगुआई करने जा रहे कमिंस ने अपनी सबसे मुश्किल श्रृंखलाओं में से एक से पूर्व पहली पारी में अच्छे स्कोर के महत्व पर जोर दिया जो गुरुवार से शुरू हो रही श्रृंखला के दौरान अहम होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कमिंस ने कहा-हम अतीत के बारे में नहीं सोचते
 कमिंस ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘नहीं, यह टीम अतीत में यहां खेल चुकी कई टीमों से बहुत अलग है इसलिए हम अतीत की जीत के बारे में नहीं सोचते और हम हार के बारे में भी नहीं सोचते.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि यहां का दौरा करना कठिन है, भारत वास्तव में एक अच्छी क्रिकेट टीम है, खासकर स्वेदश में इसलिए हम उत्साहित हैं. और हां, हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे.


पहली पारी में बढ़त पर रहेगा जोर
पहली पारी के स्कोर के बारे में पूछने पर कमिंस ने कहा, ‘‘हां, मुझे लगता है कि यह दुनिया में कहीं और की तुलना में यहां अधिक महत्वपूर्ण है कि पहली पारी में बढ़त हासिल की जाए. आपको बस एक बड़ा स्कोर बनाने का तरीका ढूंढना है. विशेष रूप से यह सोचकर कि अगर पिच से स्पिनरों को मदद मिलेगी तो दूसरी पारी में चीजें बल्लेबाजी में काफी मुश्किल हो जाएंगी.


जानिए और क्या बोले कप्तान
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, ‘‘यह कुछ ऐसा है जिसे हमें स्वीकार करना होगा. यह मजेदार होने वाला है. यह कई बार चुनौतीपूर्ण होने वाला है लेकिन हमारे बल्लेबाज समस्या को हल करने के मौके का लुत्फ उठाएंगे और उनमें से कई को ऐसा करने का मौका मिलेगा.’’ कमिंस हालांकि पहली पारी के स्कोर को लेकर कोई भविष्यवाणी नहीं करना चाहते.


उन्होंने कहा, ‘‘आपको पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाना होगा. हो सकता है कि यह हर स्थान के लिए समान न हो. कुछ पर 250 एक अच्छा स्कोर हो सकता है, ऐसे अन्य स्थान हो सकते हैं जहां आपको 500 रन की जरूरत हो सकती है. विकेट को पढ़ना कई बार थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन आपको सभी चीजों के लिए तैयार रहना होगा.


नाथन लियोन के श्रृंखला के दौरान अधिक ओवर फेंकने की संभावना पर कमिंस ने कहा, ‘‘नाथन इस श्रृंखला के लिए हमारे सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाजों में शामिल होगा. उसे बहुत सारे ओवर फेंकने हैं, उसे यहां गेंदबाजी का अनुभव है. वह चुनौती के लिए तैयार है, वह इंतजार नहीं कर सकता.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.