IND vs AUS ODI Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 मार्च से खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिये क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें एरॉन फिंच के संन्यास लेने के बाद पैट कमिंस को ही टीम की कमान सौंपी गई है. 3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज के लिये ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल भी करीब 3 महीने बाद मैदान पर वापसी कर रहे हैं, हालांकि वो इस दौरे पर बतौर बल्लेबाज ही खेलते नजर आएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तेजी से फिट नहीं हो पा रहे हैं ग्लेन मैक्सवेल


एक लंबे ब्रेक के बाद मैदान पर वापसी करने वाले ग्लेन मैक्सवेल ने साफ किया है कि वो अपनी मेंटल स्ट्रेंथ हासिल करने के लिये भले ही संघर्ष कर रहे हैं लेकिन भारत के खिलाफ वनडे सीरीज की तैयारी के लिये वो कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.


उल्लेखनीय है कि साल 2023 का वनडे विश्वकप भारत की मेजबानी में ही खेला जाना है जिसे देखते हुए हर टीम जो इस साल भारत का दौरा करेगी उसके लिये यह सीरीज काफी अहम होने वाली है. भारत के खिलाफ इस वनडे सीरीज में वापसी करने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो मैक्सवेल के अलावा मिशेल मार्श और तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन भी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं.


अब मेंटल हेल्थ पर काम करने की तैयारी में मैक्सवेल


पैर में फ्रैक्चर होने के चलते टीम से बाहर होने वाले ग्लेन मैक्सवेल ने हाल ही में शेफील्ड शील्ड के दौरान वापसी की थी जहां पर उन्होंने विक्टोरिया की टीम से खेलते हुए साउथ ऑस्ट्रेलिया पर जीत हासिल की थी. जीत के बाद मैक्सवेल ने साफ किया कि वो अब खेल के मानसिक पहलू से भी सामंजस्य बिठाने का प्रयास कर रहे हैं.


क्रिकेट.कॉम.एयू से बात करते हुए मैक्सवेल ने कहा, ‘शील्ड मैच के दौरान शायद बल्लेबाजी करते हुए मैं मानसिक रूप से उस स्थिति में नहीं था. नेट में आप कड़ी मेहनत कर सकते हैं लेकिन मैच के दौरान उस मानसिकता को वापस लाना स्पष्ट रूप से एक अलग बात है. शायद यह कुछ ऐसा है जिस पर मैं अगले कुछ मैचों में काम करूंगा.’


विश्वकप के लिहाज से भारत में खेलना बहुत जरूरी


यही कारण है कि ग्लेन मैक्सवेल ने अक्टूबर-नवंबर में भारत में खेले जाने वाले वनडे विश्व कप से पहले लय में आने के लिए ऑफ सीजन के दौरान अधिक से अधिक मुकाबलों में खेलने का फैसला किया है.


मैक्सवेल ने कहा, ‘साढ़े तीन महीने तक नहीं खेलने के बाद मैंने फैसला किया कि साल के अंत में होने वाले विश्व कप से पहले मैं अपने कैलेंडर को क्रिकेट से भर दूं. हमें एकदिवसीय श्रृंखला खेलनी है जो भारत में विश्व कप को देखते हुए एक बड़ी श्रृंखला होगी और हमारे लिए कुछ चीजों को आजमाने तथा काम करने और अपनी योजना तैयार करने का एक अच्छा अवसर होगा ... साथ ही इसके बाद आईपीएल होगा.’


गेंदबाजी से पहले मैक्सवेल को करानी पड़ेगी सर्जरी


मैक्सवेल को उम्मीद है कि चोट के कारण मिला ब्रेक उनके करियर को लंबा करने में मदद करेगा. मार्श ने हालांकि स्पष्ट किया कि फिलहाल वह गेंदबाजी करके अपने करियर को जोखिम में नहीं डालना चाहते हैं और भारत में उनके केवल बल्लेबाज के रूप में खेलने की संभावना है. मैक्सवेल ने कहा कि उन्होंने एक ऑलराउंडर के रूप में अपना करियर बढ़ाने के लिए सर्जरी कराने का फैसला किया.


उन्होंने कहा, ‘मैंने अभी तक गेंदबाजी शुरू नहीं की है इसलिए हम अगले कुछ हफ्तों में प्रगति करेंगे. मैं एक बल्लेबाज के रूप में खेलने के लिए आश्वस्त हूं, लेकिन मुझे हमेशा से एक ऑलराउंडर के रूप में खेलना पसंद है, गेंदबाजी मुझे हर समय खेल में बनाए रखती है और जब तक संभव हो तब तक मैं एक ऑलराउंडर बना रहूंगा.’


17 मार्च से शुरू होगी सीमित ओवर्स की सीरीज


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच की एकदिवसीय श्रृंखला 17 मार्च को मुंबई में शुरू होगी जबकि अगले दो मैच 19 मार्च को विशाखापत्तनम और 22 मार्च को चेन्नई में खेले जाएंगे.


एकदिवसीय टीम इस प्रकार है: पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिस, मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, झाय रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर और एडम जम्पा. 


इसे भी पढ़ें- खुद को हार्दिक पांड्या से बेहतर खिलाड़ी मानता है ये भारतीय ऑलराउंडर, गेंदबाजी और बल्लेबाजी को लेकर जानें क्या बोले



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.