नई दिल्लीः  ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि ऋषभ पंत की मौजूदगी से पैट कमिन्स और उनके साथियों की रातों की नींद उड़ जाती लेकिन इसके बावजूद गुरुवार से शुरू होने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारत जीत के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा. पंत पिछले साल दिसंबर में कार दुर्घटना में चोटिल हो गये थे तथा घुटने और एड़ी के कई आपरेशन करवाने के बाद उन्हें अभी अस्पताल से छुट्टी नहीं मिली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पंत की भारतीय टीम में खलेगी कमी
चैपल ने संवाददाताओं से कहा,‘‘भारत को वास्तव में ऋषभ पंत की कमी खलेगी. आस्ट्रेलियाई टीम खुश होगी. वह जवाबी हमला करने वाला खिलाड़ी है. वह ऐसा खिलाड़ी है जो आपके खिलाड़ियों को सतर्क रखता है, तेजी से स्कोर बनाता है और एक सत्र में मैच का पासा पलट देता है.’’ चैपल ने इसके साथ ही कहा कि रविचंद्रन अश्विन निश्चित तौर पर सबसे बड़ा खतरा होगा लेकिन आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को उनके खिलाफ सक्रिय रवैया अख्तियार करना चाहिए. उन्होंने कहा,‘‘अश्विन से खतरा क्यों हो सकता है? क्योंकि वह ‘स्मार्ट’ क्रिकेटर है. अश्विन हमेशा आपके लिए समस्या पैदा करेगा. अब, यदि आप उसे उस तरह से गेंदबाजी करने देते हैं जैसे वह गेंदबाजी करना चाहता है, तो आप परेशानी में पड़ जाओगे. 


नाथन लोयन के बारे में क्या बोले चैपल
टेस्ट क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट लेने वाले नाथन लियोन जानते हैं कि भारत में कैसे गेंदबाजी करनी है, लेकिन चैपल चाहते हैं कि दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिये उनकी गेंदें बाहर की तरफ टर्न लें. उन्होंने कहा, ‘‘एक चीज जो लियोन को करनी चाहिए वह दायें हाथ के बल्लेबाजों के लिए गेंद को बाहर की तरफ टर्न कराना. अच्छे ऑफ स्पिनर ऐसा करते है.


इससे बल्लेबाजों को ऑफ साइड पर शॉट मारने का मौका मिलता है. ऐसे में जब गेंदबाज फिर से पुरानी रणनीति पर लौटता है तो उसके पास बल्लेबाज को बोल्ड या पगबाधा आउट करने का मौका रहेगा. चैपल ने कहा, ‘‘भारत के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे लियोन को अपने ऊपर हावी न होने दें. यदि लियोन भारतीयों पर हावी हो जाता है, तो पैट कमिंस के लिए अपने तेज गेंदबाजों को रोटेट करना आसान हो जाएगा और उन्हें दोनों छोर से तेज गेंदबाजों को गेंदबाजी नहीं करवानी पड़ेगी.’


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.