नई दिल्लीः Ind vs Ban T20: भारतीय टीम जो कर सकती है उससे आगे बढ़ने की कोशिश कर रही है. सहायक कोच रयान टेन डेशकाटे के अनुसार वे यह 18 महीनों की चुनौतियों का अच्‍छे से सामना करने के लिए कर रहे हैं क्‍योंकि आगे चैंपियंस ट्रॉफी, एशिया कप और टी20 विश्‍व कप होना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कप्तान के रूप में रोहित शर्मा और कोच के रूप में राहुल द्रविड़ के साथ भारत ने सीमित ओवरों के क्रिकेट में बल्लेबाजी में अपना सुरक्षा-प्रथम दृष्टिकोण छोड़ दिया था. इसका फायदा उन्हें 2023 वनडे विश्व कप और 2024 टी20 विश्व कप में मिला.


निडर क्रिकेट खेलना टीम पैटर्न का हिस्सा


अब रोहित की जगह सूर्यकुमार यादव टी20 कप्तान बन गए हैं और गौतम गंभीर कोच बन गए हैं, लेकिन पैटर्न वही बना हुआ है. ग्वालियर में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारत ने 11.5 ओवर में 128 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया. फिर दिल्ली में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम का स्कोर पावरप्ले में तीन विकेट पर 41 रन था. नीतीश कुमार रेड्डी और रिंकू सिंह ने कुछ देर ही संयम बरता, फिर आक्रामक प्रहार करते हुए भारत को नौ विकेट पर 221 रन तक पहुंचाया.


जब टेन डेशकाटे से पूछा गया कि क्या निडर क्रिकेट खेलना टीम के पैटर्न का हिस्सा है, तो उन्होंने कहा, 'सौ प्रतिशत. मुझे लगता है कि हमने जिस तरह से खेला है उससे यह पता चलता है. कानपुर में टेस्ट मैच एक बेहतरीन उदाहरण है.'


गेंदबाजी के लिए किया जा रहा प्रेरित


गंभीर के कोच बनने के बाद से एक और बदलाव यह हुआ है कि अधिक से अधिक खिलाड़ियों को गेंदबाजी करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. दूसरे टी20 में हार्दिक पांड्या के खेलने के बावजूद भारत ने सात गेंदबाजों का इस्तेमाल किया, जिनमें से प्रत्येक ने कम से कम एक विकेट लिया.


टेन डेशकाटे ने कहा, 'आप देख रहे हैं कि खेल जिस तरह से चल रहा है, ऐसा बहुत कम होता है कि किसी भी दिन सभी पांच गेंदबाज या यहां तक ​​कि छह गेंदबाज भी अच्छा प्रदर्शन करें. इसलिए विकल्प रखना अच्छा है. आदर्श रूप से आप चाहते हैं कि वे थोड़ी अधिक गेंदबाजी करें, लेकिन हार्दिक जैसा खिलाड़ी पिछले मैच में गेंदबाजी नहीं कर रहा है, यह टीम में गेंदबाजी की गहराई का एक सबूत है.'


यह भी पढ़िएः Pakistan Cricket: मुल्तान में हार के एक घंटे बाद पाकिस्तान ने किया बड़ा फेरबदल, कर दी ये घोषणा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.