नई दिल्लीः Ind vs Eng 1st Test: इंग्लैंड की टीम 12 साल से भारत में कोई सीरीज नहीं जीती है. अब उसे आज से रोहित शर्मा की अगवाई वाली टीम का सामना करना है. पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार सुबह 9.30 बजे से राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, हैदराबाद में शुरू होगा. इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत का रहा है दबदबा
भारत को आखिरी बार अपनी धरती पर 2012 में एलेस्टेयर कुक की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम ने टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था. उसके बाद से भारत ने लगातार 16 सीरीज जीती हैं जिनमें सात में ‘क्लीन स्वीप’ किया है. इस दौरान भारत ने अपनी मेजबानी में 44 टेस्ट खेले और सिर्फ तीन में पराजय का सामना किया. अगर दबदबे की बात की जाए और अस्सी के दशक की वेस्टइंडीज या उसके बाद की ऑस्ट्रेलियाई टीम भी कहीं नहीं ठहरती. 


अश्विन और जडेजा रहे अहम
पिछले एक दशक में इस प्रदर्शन के पीछे अनुकूल पिचों और गेंदबाजों का भी योगदान रहा जिन्हें पता था कि इन पिचों का फायदा कैसे उठाना है. भारत की कामयाबी की गाथा लिखने में आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा की भी अहम भूमिका रही. टर्न लेने वाली पिच पर पहले मैच में अश्विन और जडेजा एक बार फिर भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे. 


अश्विन के नाम 283 टेस्ट विकेट
इंग्लैंड टीम अतीत में दोनों का सामना कर चुकी है और खास तौर पर अश्विन को लेकर काफी चिंतित होगी. 37 वर्ष के अश्विन में अभी भी 17 साल के युवा जैसा जोश है. वह 2012 से अब तक 46 टेस्ट में 283 विकेट ले चुके हैं. जडेजा को उनका सहयोगी कहा जा सकता है लेकिन अपने आप में भी वह काफी खतरनाक गेंदबाज हें. उनकी सटीक पड़ती गेंदें टर्निंग पिच पर बल्लेबाजों को चकमा देने के लिये काफी हैं. उन्होंने इस दौरान 39 टेस्ट में 191 विकेट लिये हैं. दोनों मिलकर 21 की औसत से 500 के करीब विकेट ले चुके हैं.


शोएब बशीर को मिला वीजा
युवा आफ स्पिनर शोएब बशीर को भारत का वीजा मिलने में देरी से भी उन्हें परेशानी हुई है. कप्तान बेन स्टोक्स कह ही चुके हैं कि वह बशीर को लेकर काफी दुखी हैं. हालांकि बशीर अब शनिवार तक टीम से जुड़ जाएंगे. कोच ब्रेंडन मैकुलम और कप्तान स्टोक्स की आक्रामक शैली ‘बैजबॉल’ के दम पर इंग्लैंड ने काफी कामयाबी हासिल की है. उसे एक बार फिर एक ईकाई के रूप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा जिसमें जो रूट और स्टोक्स पर रन बनाने की जिम्मेदारी होगी. 


भारत की प्लेइंग 11
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.


इंग्लैंड की प्लेइंग 11
जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (सी), बेन फॉक्स (डब्ल्यू), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जैक लीच.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.