IND vs NZ, 3rd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया जहां पर भारतीय टीम ने 90 रनों की विशाल जीत हासिल कर के सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया है. भारतीय टीम ने सीरीज के पहले दो मैचों में भी जीत हासिल कर अजेय बढ़त हासिल कर रखी थी और इस मैच में जीत के साथ ही भारत ने अपनी सरजमीं पर कीवियों का सूपड़ा साफ कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनिया की नंबर 1 टीम बनी भारत


भारतीय टीम को मिली इस जीत ने न सिर्फ इस साल खेले जाने वाले वनडे विश्वकप की तैयारियों को दर्शाया है बल्कि आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भी फायदा पहुंचाया है. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में सबसे ऊपर पहुंच कर दुनिया की नंबर 1 वनडे टीम बन गई है तो वहीं पर सीरीज से पहले नंबर 1 रही न्यूजीलैंड की टीम तीसरे पायदान पर खिसक गई है. इंग्लैंड की टीम फिलहाल दूसरे पायदान पर काबिज है.


रोहित ने खत्म किया शतक का सूखा तो गिल ने रचा इतिहास


मैच की बात करें तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इसमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिये कप्तान रोहित शर्मा (101) ने 19 जनवरी 2020 के बाद से चल रहे शतक के सूखे को खत्म किया तो वहीं पर शुबमन गिल (112) ने भी पिछली 4 वनडे पारियों में तीसरा शतक जड़ कर 212 रन की साझेदारी कर डाली. जहां रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 30वां शतक लगाया तो वहीं पर शुबमन गिल 3 मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में बाबर आजम (360) के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर पहुंच गए.


कुलचा के सामने पस्त हुए कीवी बैटर्स


रोहित-गिल के अलावा हार्दिक पांड्या (54) ने भी अर्धशतकीय पारी खेली जिसकी वजह से भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर्स में 9 विकेट खोकर 385 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में कीवी टीम 41.2 ओवर्स में 295 रन ही बना सकी और 90 रनों से मैच हार गई. भारतीय टीम की ओर से हार्दिक पांड्या ने पहले ही ओवर में विकेट जरूर झटका लेकिन डेवॉन कॉन्वे (138) और हेनरी निकोल्स (42) ने शतकीय साझेदारी कर कीवी टीम की वापसी करा दी.


ठाकुर ने कराई टीम की वापसी


भारत के लिये लंबे समय बाद मैदान पर वापसी कर रही कुलचा (कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल) की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया और 5 विकेट हासिल कर भारतीय टीम की वापसी करा दी. वहीं पर शार्दुल ठाकुर ने भी एक ही ओवर में दो विकेट लेकर कीवी टीम की वापसी नहीं होने दी. शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट झटके तो वहीं पर युजवेंद्र चहल के खाते में 2 विकेट आये. हार्दिक पांड्या और उमरान मलिक ने 1-1 विकेट झटका.


इसे भी पढ़ें- Wrestlers Protest: सरकार के फैसले से नाखुश पहलवान, कहा- 'समिति के गठन से पहले हमसे नहीं ली राय'



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.