नई दिल्लीः साउथ अफ्रीका की मेजबानी में महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है. टूर्नामेंट का पहला मुकाबला श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया. इसमें श्रीलंका की टीम तीन रन से विजयी रही. वहीं, भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 12 फरवरी से करेगी. इस दिन भारतीय महिला टीम का सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा. ऐसे में टीम इंडिया हर हाल में जीत अपने नाम करने के लिए मैदान पर उतरेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एशिया कप में भारत को मिली पाकिस्तान से हार
हालांकि, पाकिस्तान ने भारत को पिछले साल एशिया कप में हराया था. तब भारतीय टीम में जरूरत से ज्यादा प्रयोग देखने को मिला था. पिछले पांच साल में दोनों टीमों के बीच जमीन आसमान का अंतर देखने को मिला है. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दबदबे को लगातार चुनौती दे रही है, जबकि पाकिस्तानी महिला टीम कुछ खास नहीं कर सकी है. 


वहीं, टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की फिटनेस को लेकर भी संदेह है जो क्रमश: कंधे और ऊंगली की चोट से जूझ रही हैं. उनके खेलने के बारे में फैसला शनिवार को अभ्यास सत्र के बाद लिया जायेगा.


'संदेह वाले खिलाड़ियों पर रिस्क नहीं लेगा BCCI'
बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, ‘दोनों खिलाड़ी सीनियर हैं और टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण है. अगर उनकी फिटनेस को लेकर तनिक भी संदेह हुआ तो हम जोखिम नहीं लेंगे क्योंकि यह टी20 वर्ल्ड कप में भारत का पहला ही मैच है.’ 


त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में हारा है भारत
बता दें कि टीम इंडिया को हाल ही में साउथ अफ्रीका ने त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में हराया है. इसके अलावा अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली तो बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज की. टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के सेमीफाइनल तक पहुंचने की प्रबल संभावना लग रही है लेकिन ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए टीम को अपना बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा. 


गेंदबाजों में झलक रही आत्मविश्वास की कमी
रेणुका सिंह को छोड़कर टीम के बाकि गेंदबाजों में आत्मविश्वास की कमी झलक रही है. अनुभवी शिखा पांडे ने पिछले महीने वापसी के बाद से एक भी विकेट नहीं लिया है. स्पिनरों का प्रदर्शन भी अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा. वहीं, बल्लेबाजी में हरमनप्रीत और मंधाना को दूसरे छोर से सहयोग की जरूरत है. 


हाल ही में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम की कप्तान शेफाली वर्मा लगातार अच्छा प्रदर्शन करके आलोचकों को जवाब देना चाहेंगी. जेमिमा रॉड्रिग्ज से भी अच्छी पारी की उम्मीद है. गेंदबाज हरफनमौला पूजा वस्त्राकर की टीम में भूमिका अहम होगी जबकि डैथ ओवरों में रिचा घोष को अच्छा प्रदर्शन करना होगा. वहीं, पाकिस्तान के लिए निदा दर पर काफी दारोमदार होगा. पाकिस्तान की टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में सीरीज खेली है और अभ्यास मैच में बांग्लादेश को हराया लेकिन दक्षिण अफ्रीका से हार गए. 


टीम इंडिया के संभावित खिलाड़ीः हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, रिचा घोष, जेमिमा रौड्रिग्स, हरलीन देयोल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़ , शिखा पांडे.


पाकिस्तान के संभावित खिलाड़ी: बिस्माह मारूफ (कप्तान), ऐमान अनवर, आलिया रियाज, आयशा नसीम, सदफ शमास, फातिमा सना, जावेरिया वदूद, मुनीबा अली, नशरा सुंधू, निदा दर, ओमैमा सोहेल, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन, सिदरा नवाज, तुबा हसन.


ये भी पढ़ेंः Women's T20 World Cup 2023: आज होगा महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज, जानें भारत कब करेगा अपने अभियान की शुरुआत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.