India vs South Africa Odi Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज से पहले रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप के लिये रवाना हो गई, तो वहीं पर शिखर धवन की कप्तानी वाली वैकल्पिक खिलाड़ियों की भारतीय टीम ने वनडे सीरीज खेलना जारी रखा. शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिये सीरीज का आगाज भले ही अच्छा नहीं हुआ लेकिन अंजाम काफी सुखद रहा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गिल के प्रदर्शन से बढ़ गई मुश्किल


शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2-1 से सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया और 12 साल में पहली बार साउथ अफ्रीका को अपनी सरजमीं पर हराया. शिखर धवन ने बतौर कप्तान वो कारनामा कर दिखाया जिसे महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली नहीं कर पाये थे. हालांकि इसके बावजूद उनका करियर खत्म होने की कगार पर पहुंच गया है.


शिखर धवन ने सीरीज में भले ही एक कप्तान के तौर पर शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन एक सलामी बल्लेबाज के रूप में उनका बल्ला पूरी तरह से शांत रहा. वहीं पर शुबमन गिल ने बतौर ओपनर शानदार प्रदर्शन कर उनके लिये मुश्किलें बढ़ा दी है. शुबमन गिल ने  3 मैचों की इस सीरीज में 26.67 की औसत से 80 रनों की पारी खेली तो वहीं पर सीरीज के दूसरे मैच में शतक लगाने से चूक गये.


सिर्फ 8.33 की औसत से बनाये रन


वहीं पर शिखर धवन के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 3 मैचों की 3 पारियों में महज 8.33 की औसत से सिर्फ 25 रन बनाये. इतना ही नहीं सीरीज के एक भी मैच में वो 20 रन के आंकड़े को पार नहीं कर सके और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 13 रन रहा. धवन पहले ही टेस्ट और टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं लेकिन अगले साल खेले जाने वाले वनडे विश्वकप में बतौर ओपनर दावेदारी जरूर पेश कर रहे थे. 


हालांकि इस सीरीज में उनका प्रदर्शन जितना निराशाजनक रहा है उसे देखते हुए अगले साल भारत में खेले जाने वाले वनडे विश्वकप में उनकी जगह खतरे में पड़ती नजर आ रही है. आपको बता दें कि अगर शिखर धवन का प्रदर्शन आने वाले मैचों में नहीं सुधरता है तो हो सकता है कि उनके करियर को यहीं पर अलविदा कहना पड़ जाये. धवन अपने करियर में भारतीय टीम के लिए अब तक 34 टेस्ट, 161 वनडे और 68 टी20 मैचों में शिरकत कर चुके हैं.


इसे भी पढ़ें- T20 WC 2022: सूर्यकुमार-पंत नहीं बल्कि ये खिलाड़ी बनेगा भारत का एक्स फैक्टर, जानें किस प्लेयर पर टिकी है कौन सी टीम



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.