Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने वेटलिफ्टिंग में इतिहास रच दिया है और कॉमनवेल्थ गेम्स के एक संस्करण में सबसे ज्यादा पदक जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिये गुरदीप सिंह ने बुधवार को वेटलिफ्टिंग का 10वां पदक दिलाया, जिसके साथ ही भारत ने गोल्ड कोस्ट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बर्मिंघम में भारत ने तोड़ा अपना ऑलटाइम रिकॉर्ड


गोल्ड कोस्ट में खेले गये कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने वेटलिफ्टिंग के 9 पदक जीते थे, तो वहीं पर बर्मिंघम में छठे दिन के बाद उसके कुल 10 पदक हो गये हैं. वेटलिफ्टिंग में भारत को 3 गोल्ड, 3 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल मिल चुके हैं. बुधवार को गुरदीप सिंह ने भारतीय वेटलिफ्टर्स के शानदार अभियान को जारी रखा.


गुरदीप सिंह ने 109 प्लस किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता है. 26 वर्षीय गुरदीप सिंह ने स्नैच में 167 और क्लीन एंड जर्क में 223 किलो समेत कुल 390 किलो वजन उठाया. वहीं पाकिस्तान के मुहम्मद नूह बट ने 405 किलो वजन उठाकर खेलों के नये रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. न्यूजीलैंड के डेविड एंड्रयू को रजत पदक मिला जिन्होंने 394 किलो वजन उठाया. 


गुरदीप सिंह ने भारत को दिलाया 10वां पदक


गुरदीप की शुरूआत अच्छी नहीं रही थी, उन्होंने दूसरे प्रयास में 167 किलो उठाया लेकिन तीसरे प्रयास में 173 किलो नहीं उठा सके. क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 207 किलो के साथ शुरूआत की लेकिन 215 किलो का दूसरा प्रयास नाकाम रहा. उन्होंने तीसरे प्रयास में 223 किलो वजन उठाया. भारत ने भारोत्तोलन में अपना अभियान तीन स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य समेत दस पदकों के साथ समाप्त किया.


इसे भी पढ़ें- Commonwealth Games: क्या है देश दुनिया में वेटलिफ्टिंग का इतिहास, कैसे ये खेल बना भारत के लिए मेडल की खान



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.