ICC Womens T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में अगले साल खेले जाने वाले महिला टी20 विश्वकप के लिये आईसीसी ने शेड्यूल का ऐलान कर दिया है जिसमें पुरुष टीम की तरह ही भारत की महिला टीम भी पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से अपने कैंपेन का आगाज करेगी. भारतीय महिला टीम को अगले साल दक्षिण अफ्रीका में होने वाले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में अपना पहला मैच12 फरवरी को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10 टीमों के बीच खेला जायेगा विश्वकप


साउथ अफ्रीका में अब तक के सबसे बड़े महिला खेल आयोजन के कार्यक्रम को आईसीसी ने रिलीज किया है जिसमे भारतीय महिला टीम को ग्रुप बी को रखा है जिसमें न्यूलैंड्स, केपटाउन के संघर्ष के बाद भारत 15 फरवरी को अपने दूसरे मैच में वेस्टइंडीज से भिड़ेगा. दुनिया की टॉप 10 टीमें टी20 क्रिकेट में सबसे बड़े पुरस्कार के लिए दमखम लगाएगी, जब दक्षिण अफ्रीका 10 फरवरी को न्यूलैंड्स में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के ओपनिंग मैच में श्रीलंका से भिड़ेगी. 15 दिनों में केप टाउन, पार्ल और गक्बेरहा में कुल 23 मैच खेले जाएंगे. 


दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर 26 फरवरी, 2023 को विजेता का ताज पहनाए जाने के साथ न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में होने वाले फाइनल में क्रिकेट के विशिष्ट अफ्रीकी उत्सव के लिए केंद्र मंच पर उतरेंगे. ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल हैं. ग्रुप बी में महिला टी20 विश्व कप के आठवें सीजन में इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और आयरलैंड शामिल हैं.


कुछ ऐसा रहने वाला है भारतीय टीम का शेड्यूल


फाइनल मैच का कार्यक्रम सोमवार को केप टाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में एक विशिष्ट अफ्रीकी कार्यक्रम से होगा, जिसमें आईसीसी की राजदूत मिताली राज समारोह में शामिल होंगी. वेस्टर्न केप महिला टी20 वल्र्ड कप के शुरूआती वीकेंड की मेजबानी करेगा. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को कहा कि बोलैंड पार्क शुरूआती मैच में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के साथ पहले डबल-हेडर की मेजबानी करेगा, इसके बाद गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का सामना न्यूजीलैंड से होगा.


जानें क्या बोले आईसीसी के मुख्य कार्यकारी


चार उप-महाद्वीप टीम रविवार को न्यूलैंड्स में दूसरे डबल-हेडर में शिरकत करेंगे क्योंकि भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश का सामना श्रीलंका से करेगा.


आईसीसी के मुख्य कार्यकारी, ज्योफ एलार्डिस ने कहा, 'हम अगले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के लिए मैच शेड्यूल की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं क्योंकि हम ऑस्ट्रेलिया 2020 विश्व कप की तरह ही सफल आयोजन करना चाहते हैं और क्रिकेट के एक विशिष्ट अफ्रीकी उत्सव की मेजबानी करना चाहते हैं. खेल के लिए एक प्रमुख रणनीतिक प्राथमिकता के रूप में, महिला क्रिकेट ने गति का निर्माण जारी रखा है और पहले से कहीं अधिक प्रशंसकों को शामिल किया है. क्रिकेट के विकास वाहन के रूप में टी20 के साथ हमें विश्वास है कि यह आयोजन और उद्घाटन अंडर19 महिला टी20 विश्व कप सीनियर इवेंट से पहले होगा.'


मिताली राज को भी मिलेगा खास सम्मान


आईसीसी की एम्बेसडर भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज ने कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका में होने वाले टूर्नामेंट को लेकर वास्तव में उत्साहित हैं.


उन्होंने कहा, "कार्यक्रम की घोषणा हमें महिला टी20 विश्व कप के करीब ले जाती है. यह महिलाओं के खेल के विकास के लिए एक शानदार मौका है और मुझे यकीन है कि दक्षिण अफ्रीका में प्रशंसक बड़ी संख्या में खिलाड़ियों का समर्थन करने के लिए आएंगे."


इसे भी पढ़ें- Women Asia Cup 2022: भारतीय टीम का विजयी क्रम जारी, मेघना के दम पर मलेशिया को रौंदा



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.