नई दिल्लीः India vs Spain Hockey Head to Head: भारत और स्पेन के बीच हॉकी का ब्रॉन्ज मेडल मैच आज खेला जाएगा. जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल मैच हारने वाली भारतीय टीम को पिछली शिकस्त भुलाकर इस मैच को अपने नाम करके पदक पक्का करना होगा. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में भी कांस्य पदक जीता था.


अमित रोहिदास की वापसी से मिलेगी मजबूती


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्पेन के खिलाफ भारतीय टीम के डिफेंस को अमित रोहिदास की वापसी से मजबूती मिलेगी. भारत को जर्मनी के खिलाफ अपने सबसे अनुभवी फर्स्ट रशर अमित रोहिदास की कमी बुरी तरह खली थी. उनको ब्रिटेन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में रेड कार्ड दिया गया था जिसके चलते वह सेमीफाइनल नहीं खेल सके थे. इसके बावजूद भारत ने जर्मनी के खिलाफ पहले क्वार्टर में बढ़त बनाई और फिर पिछड़ने के बाद वापसी भी की. 


टूर्नामेंट में अब तक आठ गोल कर चुके हरमनप्रीत का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा था लेकिन सेमीफाइनल में भारतीय टीम 11 में से दो पेनल्टी कॉर्नर ही भुना सकी थी.


स्पेन के खिलाफ मौकों को गोल में बदलना होगा


ओलंपिक में पदार्पण करने वाले खिलाड़ियों अभिषेक, संजय, जरमनप्रीत सिंह और राजकुमार पाल ने प्रभावी प्रदर्शन किया है और वे पेरिस ओलंपिक से पदक के साथ लौटना चाहेंगे. भारतीय डिफेंस अभी तक बेहद मुस्तैद रहा है लेकिन फॉरवर्ड पंक्ति को स्पेन के खिलाफ हाथ आए मौकों को गोल में बदलना होगा. 


मिडफील्ड में उपकप्तान हार्दिक सिंह ने सेमीफाइनल में कई मौके बनाए और अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे मनप्रीत सिंह के साथ वह प्लेमेकर की भूमिका बखूबी निभाना चाहेंगे. दूसरी ओर स्पेन की टीम सेमीफाइनल में नीदरलैंड से एकतरफा मुकाबले में 4-0 से हारी है.


भारत बनाम स्पेन हॉकी हेड-टू-हेड (Ind vs Esp Hockey Head to Head)


स्पेन के खिलाफ ओलंपिक में भारत ने 10 में से 7 मैच जीते हैं, जबकि एक हारा और दो ड्रॉ खेले हैं. पिछले पांच मैचों में से चार में भारत को जीत मिली है जिसमें फरवरी में प्रो लीग के दो मुकाबले शामिल हैं. एफआईएच डाटा हब के अनुसार भारत और स्पेन के बीच पिछले दस साल में 16 मैच खेले गए जिनमें से भारत ने छह, स्पेन ने पांच जीते और पांच ड्रॉ रहे.  


यह भी पढ़िएः Ind vs Esp Hockey: भारत और स्पेन हॉकी मैच कब और कहां फ्री में देख सकते हैं, ब्रॉन्ज मेडल के लिए भिड़ेंगी टीमें


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.