नई दिल्लीः IPL 2025: अगर कोई विदेशी खिलाड़ी आईपीएल की नीलामी में खरीदे जाने के बाद बिना किसी ठोस वजह के खुद को आईपीएल के किसी सीजन के लिए अनुपलब्ध बताता है तो ऐसे खिलाड़ी पर दो साल का प्रतिबंध लगाया जाएगा. इसके इतर छोटी नीलामी में विदेशी खिलाड़ी का प्राइस टैग सबसे ज्यादा रिटेंशन प्राइस (18 करोड़) या बड़ी नीलामी की सबसे बड़ी बोली से अधिक नहीं होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जैसा कि अगस्त में ईएसपीएनक्रिकइंफो ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी ने जुलाई में आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के समक्ष यह मांग रखी थी कि नीलामी में खरीदे जाने के बाद खुद को अनुपलब्ध करने वाले खिलाड़ियों पर कार्रवाई की जानी चाहिए.


तो खिलाड़ियों पर होगी कार्रवाई


रिटेंशन नियमों को साझा करते हुए आईपीएल ने कहा, 'कोई भी खिलाड़ी जो नीलामी के लिए खुद को पंजीकृत करता है और नीलामी में खरीदे जाने के बाद वह सीजन की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध बता देता है तब उसे अगले दो सीजन के लिए आईपीएल खेलने या नीलामी में हिस्सा लेने से रोक दिया जाएगा.'


हालांकि अगर खिलाड़ी चिकित्सीय या चोट के कारणों से अनुपलब्ध रहता है तो ऐसी स्थिति में कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी लेकिन इस संबंध में खिलाड़ी के होम बोर्ड से भी पुष्टि की जाएगी.


बड़ी नीलामी में पंजीकरण अनिवार्य


आईपीएल ने फ्रेंचाइजी के इस प्रस्ताव को भी स्वीकारा है कि विदेशी खिलाड़ियों का बड़ी नीलामी में पंजीकरण अनिवार्य होगा. फ्रेंचाइजी ने यह तर्क दिया था कि इससे खिलाड़ी सिर्फ बड़ी धनराशि पाने की लालच से छोटी नीलामी में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. छोटी नीलामी में टीमें अमूमन कुछ खास खिलाड़ियों पर बड़ा दांव खेलती हैं.


इसकी एक बानगी 2024 की नीलामी में भी देखने को मिली थी जब कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने क्रमशः मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस के लिए बड़ी बोली लगाई थी. कमिंस को 20.50 करोड़ जबकि स्टार्क को 24.75 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया था.


सिर्फ चोट के मामले में मिलेगी छूट


इस स्थिति को दोहराने से रोकने के लिया आईपीएल ने दो तरह की रणनीति अपनाई है. पहला तो यह कि अगर किसी विदेशी खिलाड़ी ने बड़ी नीलामी में खुद को पंजीकृत नहीं किया है तब उसे छोटी नीलामी में हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा. इस मामले में सिर्फ चोट या मेडिकल कंडीशन में ही छूट दी जाएगी.


यह भी पढ़िएः IPL 2025: टीमें कितने खिलाड़ियों को कर सकेंगी रिटेन, मेगा ऑक्शन को लेकर बड़ा अपडेट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.