नई दिल्लीः इंग्लैंड के बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच घुटने की चोट के कारण भारत के खिलाफ बचे हुए तीन टेस्ट मैच से बाहर हो गये. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने यह घोषणा की. लीच के स्थान पर किसी और खिलाड़ी को अभी शामिल नहीं किया गया है. इससे संकेत मिलता है कि टॉम हार्टले, रेहान अहमद और शोएब बशीर की स्पिन तिकड़ी ही बचे हुए दौरे में जारी रहेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूट चौथे स्पिन विकल्प
जो रूट इंग्लैंड के चौथे स्पिन विकल्प हैं. लीच को हैदराबाद में इंग्लैंड के पहले टेस्ट दौरान बायें पैर के घुटने में चोट लगी थी जिससे वह विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाये थे. ईसीबी ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा, वह अगले 24 घंटे में अबुधाबी से घर के लिए रवाना होगा, जहां इंग्लैंड की टीम 15 फरवरी से राजकोट में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले रूकी हुई है. 


इसके अनुसार, ‘‘लीच अपने ‘रिहैबिलिटेशन’ के लिए इंग्लैंड और समरसेट की चिकित्सा टीम के साथ काम करेंगे. ’’ 32 वर्षीय लीच के नाम 36 टेस्ट में 126 विकेट हैं और वह निचले क्रम में बल्लेबाजी भी कर लेते हैं.


उधर, इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर एलेक स्टीवर्ट का मानना है कि भले ही एमएस धोनी के पास कीपर के रूप में तेज हाथ थे, लेकिन मौजूदा समय में बेन फोक्स विकेट के पीछे उनसे भी बेहतर हैं. भारत के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में बेन फोक्स ने उन परिस्थितियों में अपने विकेटकीपिंग कौशल के लिए प्रशंसा अर्जित की है, जो विदेशी कीपरों के लिए एक कठिन परीक्षा पेश करती है.


जानें कैसा रहा है बेन फोक्स का करियर
अब तक, उन्होंने भारत दौरे पर छह कैच लिए हैं और दो स्टंपिंग की है, जिसमें विशाखापत्तनम में लेग स्पिनर रेहान अहमद की गेंद पर दो शानदार कैच लेना भी शामिल है. स्टीवर्ट ने द टाइम्स से कहा, "वह ऐसे काम करते हैं जो कोई नहीं कर सकता. उनके हाथ की गति किसी से कम नहीं है. एमएस धोनी के हाथ तेज थे लेकिन फोक्स के हाथ इस खेल में सबसे तेज हैं."


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.