नई दिल्लीः भारत के सीनियर बल्लेबाज लोकेश राहुल जांघ की सर्जरी के बाद एकदिवसीय विश्व कप से पहले सितंबर में श्रीलंका में होने वाले एशिया कप के दौरान वापसी की उम्मीद के साथ व्यापक रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम के लिए यहां राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) पहुंच गए हैं. आईपीएल में लखनऊ सुपर जाइंट्स की कप्तानी करने वाले राहुल हाल में संपन्न हुई इस लुभावनी टी20 लीग के दौरान चोटिल हो गए थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डब्लूटीसी में भी नहीं मिला मौका
वह इसके बाद टूर्नामेंट और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से हट गए थे और उन्हें जांघ की सर्जरी कराने की सलाह दी गई थी. राहुल का ब्रिटेन में सफल ऑपरेशन हुआ और मंगलवार को उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ‘होम’ ट्वीट के साथ एनसीए की तस्वीरें पोस्ट कीं. 


पंत भी नहीं शामिल
एकदिवसीय प्रारूप में मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने के अलावा विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी संभालने वाले राहुल ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में एकदिवसीय टीम के महत्वपूर्ण सदस्य हैं. पंत पिछले साल दिसंबर में हुई भयानक कार दुर्घटना से उबर रहे हैं. राहुल ने 47 टेस्ट में दो हजार 642, 54 वनडे में एक हजार 986 और 72 टी20 अंतरराष्ट्रीय में दो हजार 265 रन बनाएं हैं जिसमें 14 अंतरराष्ट्रीय शतक शामिल हैं.


बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भारतीय टीम को सलाह दी है कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के टूर्नामेंटों में लंबे खिताबी सूखे को खत्म करने के लिए निडर होकर क्रिकेट खेलें. वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में फैंस को भारत से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन द ओवल में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा.


एक और हार के साथ, 2013 के बाद से अपने पहले आईसीसी खिताब के लिए भारत का लंबा इंतजार जारी है. 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद, भारत चार सेमीफाइनल और चार प्रमुख आईसीसी आयोजनों के फाइनल में शामिल हुआ है, लेकिन अंतिम बाधा को पार करने में सक्षम नहीं रहा है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.