नई दिल्लीः साल 1974 में बना मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम अपने आप में कई ऐतिहासिक स्मृतियों को समेटे हुए है. हालांकि, दर्शक क्षमता के आधार पर यह स्टेडियम काफी छोटा है. इसकी दर्शक क्षमता 32,000 के आसपास है. लेकिन अब खबर आ रही है कि महाराष्ट्र सरकार मुंबई में नए स्टेडियम के निर्माण को लेकर विचार कर रही है. मुंबई में बनने वाला यह स्टेडियम वानखेड़े से करीब 4 गुना ज्यादा बड़ा होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

4 गुना ज्यादा होगी दर्शक क्षमता 
यानी इस नए स्टेडियम की दर्शक क्षमता वानखेड़े की तुलना में 4 गुना ज्यादा होगी. मुंबई में नए स्टेडियम के निर्माण की बात महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की ओर से की गई है. दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में चैंपियन बनने के बाद टीम इंडिया का स्वदेश आगमन पर ग्रैंड वेलकम हुआ. मुंबई में टीम के सभी खिलाड़ियों ने ओपन बस में विक्ट्री परेड की. 


विधानसभा बुलाए गए मुंबई से ताल्लुक रखने वाले खिलाड़ी
जीत की इस जश्न के बाद टीम इंडिया में मुंबई से आने वाले खिलाड़ियों रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे को महाराष्ट्र विधानसभा में आमंत्रित किया गया, जहां कप्तान रोहित शर्मा ने मराठी में अपना भाषण दिया. इसी दौरान महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की ओर से मुंबई में नए स्टेडियम की बात की गई. फडणवीस ने कहा कि अब मुंबई को एक मॉडर्न स्टेडियम की जरूरत है. यह स्टेडियम ऐसा हो कि उसमें और भी ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता हो. 


'मुंबई को वानखेड़े से बड़े स्टेडियम की जरूरत' 
देवेंद्र फडणवीस ने कहा, 'मुंबई को अब वानखेड़े से भी बड़े स्टेडियम की जरूरत है. मुझे पता है कि वानखेड़े भारत के ऐतिहासिक स्टेडियम में से एक है लेकिन अब मुंबई को एक लाख से ज्यादा दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम की जरूरत है और आने वाले दिनों में इसे लेकर कोशिश भी की जाएगी.' हालांकि, इस दौरान मुख्यमंत्री की ओर से ये बात नहीं बताई गई कि मुंबई में नए स्टेडियम के निर्माण की तारीखों और ऐलान नहीं किया गया. 


वानखेड़े में चैंपियन बनी थी टीम इंडिया
बता दें मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम अपने आप में कई ऐतिहासिक स्मृतियों को समेटे हुए है. इसी स्टेडियम पर साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया वनडे वर्ल्ड कप में श्रीलंका को हराकर चैंपियन बनी थी. तब धोनी ने छक्का लगाकर इस स्टेडियम पर चैंपियन की ट्रॉफी उठाई थी. इस स्टेडियम का निर्माण साल 1974 में कराया गया था. इसकी दर्शक क्षमता करीब 32,000 हजार के आसपास है. 


ये भी पढ़ेंः Ind vs Zim 1st T20: बदल गया ठिकाना, अब कहां देख सकेंगे भारत का मैच, जानें लाइव स्ट्रीमिंग और हेड-टू-हेड


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.