नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक में 41 साल बाद मेडल जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के हौसले बुलंद हैं. टीम में वापसी कर रहे कप्तान मनप्रीत सिंह ने पूरे आत्मविश्वास के साथ दावा किया है कि उनकी टीम में किसी भी देश को धूल चटाने का दम है. पुरुष हॉकी टीम के कप्तान राष्ट्रमंडल खेलों (CWG 2022) से पहले किट- ड्रेस के अनावरण और खिलाड़ियों के विदाई समारोह के लिए आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कॉमनवेल्थ गेम्स में हमेशा रहा ऑस्ट्रेलिया का जलवा


ये तथ्य है कि राष्ट्रमंडल खेलों के पुरुष हॉकी गेम में हमेशा ऑस्ट्रेलिया का दबदबा और जलवा रहा है. लगातार कई सालों से कंगारू टीम ही कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीत रही है. इस सवाल के जवाब में भारतीय टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि हाल के दिनों में अच्छे प्रदर्शन के बाद टीम का मनोबल काफी बढ़ा है और इन खेलों में किसी भी वह चुनौती से निपटने के लिए तैयार है. इस कार्यक्रम में खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर और राज्यमंत्री निशिथ प्रमाणिक भी मौजूद रहे.



गौरतलब है कि राष्ट्रमंडल खेलों में 1998 में हॉकी को शामिल किये जाने के बाद हर बार ऑस्ट्रेलिया की टीम चैंपियन रही है. ऑस्ट्रेलिया ने दिल्ली (2010) और ग्लासगो (2014) राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में भारत को बड़े अंतर से हराया था.


4-5 सालों की कड़ी मेहनत पर भरोसा- मनप्रीत


मनप्रीत ने राष्ट्रमंडल खेलों से पहले किट और ड्रेस के अनावरण और खिलाड़ियों के विदाई समारोह के लिए आयोजित कार्यक्रम के इतर कहा कि टीम ने पिछले चार-पांच वर्षों में काफी कड़ी मेहनत की है और अब किसी भी परिस्थिति में खिलाड़ी खुद पर दबाव हावी नहीं होने देते. 


ऑस्ट्रेलिया को 'डी' के आसपास आने से रोकना होगा


राष्ट्रमंडल खेलों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के खराब रिकॉर्ड के बारे में पूछे जाने पर मनप्रीत ने कहा कि हमने काफी समय से उनके खिलाफ नहीं खेला है. उन्होंने भी लगभग एक साल से नहीं खेला है लेकिन हमारी तैयारी पूरी है. हमें ऑस्ट्रेलिया को ‘डी’ के आसपास आने से रोकना होगा. हम इस बार अपने रिकॉर्ड को सुधारने की कोशिश करेंगे.



इन खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन यही दो रजत पदक है. इस बार भारतीय टीम पूल बी में मेजबान इंग्लैंड, कनाडा, वेल्स और घाना की टीमों के साथ है. 


हम हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार


उन्होंने कहा कि पूल चरण में हमें इंग्लैंड से कड़ी चुनौती मिलेगी लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान जैसी टीमों से मुकाबला हो सकता है और हम हर तरह की चुनौती से तैयार है. हम हर टीम की मजबूत और कमजोर पक्ष को देखकर रणनीति बनाने है. टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद टीम से उम्मीदें काफी बढ़ गयी है और मनप्रीत ने कहा कि खिलाड़ी अब खुद का दबाव को हावी नहीं होने देते है. 


ये भी पढ़ें- MS Dhoni Birthday: मोहम्मद शमी की बॉल पर धोनी क्यों बोले, 'न जाने कितने मेरे आगे आए और चले गए'


उन्होंने कहा कि हम बेल्जियम को एक हराने में सफल रहे जबकि दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा. नीदरलैंड के खिलाफ भी दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा लेकिन ये सभी मुकाबले बेहद ही प्रतिस्पर्धी थे और इसे काफी तेज गति से खेला गया था. इससे हमारी तैयारी अच्छी हुई है और आत्मविश्वास भी बढ़ा है.  



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.