नई दिल्लीः वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज मार्लोन सैमुअल्स पर गुरुवार को एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड की भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लघंन के लिए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से छह साल का प्रतिबंध लगा दिया गया. सैमुअल्स को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने (एमिरेट्स बोर्ड में नामित भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी के तौर पर) सितंबर 2021 में चार मामलों के लिए आरोपित किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगस्त में दोषी पाए गए थे सैमुअल्स
अगस्त में उन्हें पंचाट द्वारा दोषी पाया गया था और उनका प्रतिबंध 11 नवंबर से शुरू हुआ. ये आरोप 2019 में अबुधाबी टी10 लीग से संबंधित हैं. पूर्व ऑल राउंडर सैमुअल्स ने 71 टेस्ट, 207 वनडे और 67 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. आईसीसी ने गुरुवार को कहा कि 42 वर्षीय सैमुअल्स को दोषी पाया गया क्योंकि उन्होंने मनोनीत भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी को किसी भी उपहार, भुगतान, आतिथ्य या अन्य फायदे की रसीद का खुलासा नहीं किया और ऐसा ऐसी परिस्थितियों में किया गया जो प्रतिभागी या क्रिकेट के खेल को बदनाम कर सकता है.


उन्हें मनोनीत भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी को 750 डॉलर या इससे अधिक कीमत के आतिथ्य की रसीद का खुलासा नहीं करने तथा जांच में सहयोग नहीं करने का भी दोषी पाया गया. 


सबक देने वाला होगा ये प्रतिबंध
आईसीसी ने एक बयान में कहा, 'उन्हें जांच से संबंधित जानकारी छुपाकर भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी की जांच में बाधा डालने या विलंब करने का दोषी पाया गया.' आईसीसी के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा कि सैमुअल्स पर प्रतिबंध अन्य के लिए सबक देने वाला साबित होगा. मार्शल ने कहा, 'सैमुअल्स ने करीब दो दशक तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है जिसमें उन्होंने कई भ्रष्टाचार रोधी गतिविधियों में हिस्सा लिया जबकि वह जानते थे कि भ्रष्टाचार रोधी संहिता के अंतर्गत उनके दायित्व क्या थे.'


अब संन्यास ले चुके हैं सैमुअल्स
उन्होंने कहा, 'हालांकि वह अब संन्यास ले चुके हैं, लेकिन जब सैमुअल्स ने ये उल्लघंन किये तब वह इनमें हिस्सेदार थे. छह साल का प्रतिबंध ऐसे किसी भी खिलाड़ी के लिए कड़ा सबक देने का काम करेगा जो नियमों को तोड़ने की कोशिश करता है.' 


इंटरनेशनल क्रिकेट में 11 हजार से ज्यादा रन
सैमुअल्स ने 2012 और 2016 में टी20 विश्व कप फाइनल में वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाये थे. उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11 हजार से ज्यादा रन हैं. उन्हें मई 2008 में क्रिकेट के खेल को बदनाम करने के लिए धन लेने या अन्य फायदा लेने के लिए दो साल के लिए प्रतिबंधित किया गया था. वेस्टइंडीज के लिए वह अंतिम बार 2018 में खेले थे और 2020 में उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी थी.


यह भी पढ़िएः Ind vs Aus Free Live Streaming: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मैच आज, जानें कब और कहां देखें


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.