MI vs KKR, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में लगातार 2 मैचों में हार का सामना करने वाली मुंबई इंडियंस की टीम ने जीत की राह पर वापसी कर ली है और रविवार को लगातार दूसरे मैच में जीत हासिल की. वानखेड़े स्टेडियम में खेले गये इस मैच में काफी कुछ अनोखा देखने को मिला लेकिन मैच के दौरान कुछ ऐसी भी चीजें हुई जिसको लेकर बाद में इन प्लेयर्स को जुर्माना भुगतना पड़ा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैच में पहली बार हुई ये चीजें


इस मैच में रोहित शर्मा के बजाय सूर्यकुमार यादव टीम की कमान संभालते नजर आये और पहली बार कप्तानी में डेब्यू किया, तो वहीं पर रोहित शर्मा पहले कप्तान बने जिन्होंने बतौर इम्पैक्ट प्लेयर मैदान पर कदम रखा. यह पहला मैच बना जब आईपीएल के इतिहास में दो जुड़वा भाई (डुएन येंसन-डेब्यू और मार्को येंसन) ने एक साथ एक ही टीम के लिये खेला तो वहीं पर वेंकटेश अय्यर आईपीएल के इतिहास में केकेआर के लिये शतक लगाने वाले पहले भारतीय और ओवरऑल दूसरे खिलाड़ी बनें.


कप्तानी के डेब्यू में ही सूर्यकुमार पर लगा जुर्माना


मुंबई की टीम ने इस मैच में 5 विकेट की आसान जीत हासिल की लेकिन मुंबई इंडियंस के कप्तान सूर्यकुमार यादव को वानखेड़े स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ आईपीएल मैच के दौरान टीम की स्लो ओवर रेट के चलते जुर्माना झेलना पड़ा. मैदानी अंपायर्स ने सूर्यकुमार यादव पर ये आरोप तय किये जिसके बाद उन्हें अब 12 लाख रुपये का जुर्माना देना होगा.


आईपीएल के न्यूनतम ओवर-गति से संबंधित आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का सत्र का पहला अपराध था इसलिए कप्तान सूर्यकुमार पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया. वहीं मैच के दौरान केकेआर के कप्तान नितीश राणा और मुंबई के स्पिनर ऋतिक शौकीन के बीच झड़प भी देखने को मिली थी जिसके चलते अंपायर्स ने आईपीएल की आचार संहित का तहत कार्रवाई की.


राणा-शौकीन पर लड़ाई पड़ी भारी


केकेआर के कप्तान नितीश राणा पर मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगा तो वहीं पर लीग की आचार संहिता के उल्लंघन के लिए मुंबई इंडियंस के गेंदबाज ऋतिक शौकीन पर 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया.


शौकीन-राणा के बीच हुई थी तीखी बहस


भारतीय घरेलू क्रिकेट के दो खिलाड़ियों की प्रतिद्वंद्विता इस मैच में भी देखने को मिली राणा शौकीन के बीच तीखी बहस हुई. यह घटना पहले बल्लेबाजी कर रहे केकेआर की पारी के नौवें ओवर में हुई जब शौकीन ने राणा को आउट करने के बाद उनसे कुछ कहा. राणा ने इसके बाद पलटकर शौकीन की तरफ बढ़ते हुए कुछ कहा.


सूर्यकुमार-चावला ने मामला कराया शांत


मुंबई इंडियंस के कार्यवाहक कप्तान सूर्यकुमार यादव और टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी पीयूष चावला ने हालांकि हस्तक्षेप करते हुए मामले को शांत कराया. राणा ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.21 के तहत ‘लेवल एक’ के अपराध को स्वीकार कर लिया.  शौकीन ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 के तहत ‘लेवल एक’ के अपराध को स्वीकार कर लिया. आचार संहिता के ‘लेवल एक’ के उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होता है.


इसे भी पढ़ें- GT vs RR, IPL 2023: आखिरी ओवर्स के रोमांच में जीती राजस्थान, पहली बार गुजरात को हराया



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.