नई दिल्ली: Commonwealth Games 2022 Day 2: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में मीराबाई चानू ने 49 किलो भारवर्ग में अपनी चुनौती पेश की. उन्होंने स्नैच राउंड में 88 और क्लीन एंड जर्क में 113 किलो बेस्ट भार उठाया. मीराबाई ने इस तरह कुल 201 किग्रा वजन उठाकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनिवार को भारतीय वेटलिफ्टरों ने बर्मिंघम में खूब तिंरगा लहराया और देश को 3 मेडल जिताए.  स्नैच राउंड के पहले प्रयास में मीराबाई चानू ने 84 और दूसरे प्रयास में 88 किलो वजन उठाया. मीराबाई ने 88 किलो वजन उठाकर अपना निजी बेस्ट रिकॉर्ड भी बना दिया. इससे पहले मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था. पीएम मोदी, अमित शाह समेत देश भर के दिग्गजों ने उनकी इस शानदार सफलता पर उन्हें बधाई दी है. 


मीराबाई, जो अपने डिवीजन में जीत के लिए पसंदीदा थीं, 201 किग्रा (स्नैच - 88 किग्रा, क्लीन एंड जर्क - 113 किग्रा) की कुल लिफ्ट के साथ बिलिंग तक रहीं. उन्होंने श्रेणी में राष्ट्रमंडल खेलों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. पिछला खेलों का रिकॉर्ड, वास्तव में, चानू के पास 191 किग्रा भारोत्तोलन था, जिसने उन्हें गोल्ड कोस्ट 2018 में 48 किग्रा स्वर्ण पदक दिलाया था.



 


मीराबाई चानू बना चुकी हैं ये कीर्तिमान


मीराबाई चानू ने भारोत्तोलन में जो उपलब्धियां हासिल की हैं, उनकी बराबरी भी कर पाना एथलीट्स के लिए लगभग नामुमकिन है. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में जीता सिल्वर मेडल. कर्णम मल्लेश्वरी के बाद ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाली दूसरी भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू हैं. 


उन्होंने 2020 के एशियन चैम्पियनशिप में जीता ब्रॉन्ज मेडल. इसके अलावा 2018 के गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीता. मीराबाई चानू 2017 के वर्ल्ड चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल और ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में सिल्वर मेडल भी अपने नाम कर चुकी हैं. 


ये भी पढ़ें- सहवाग ने तेजी दिखाने के चक्कर में हिमा दास को लेकर किया ऐसा ट्वीट, अब लोग ले रहे मजे



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.