नई दिल्लीः मौजूदा पीढी के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक मिचेल स्टार्क ने खुद को आईपीएल समेत फ्रेंचाइजी क्रिकेट से दूर रखा है और उनका मानना है कि वह आस्ट्रेलिया के लिये खेलते समय अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं . स्टार्क के लिये आस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट क्रिकेट खेलना सर्वोपरि है और उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में युवा क्रिकेटर भी ऐसा ही सोचेंगे . 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईपीएल को लेकर कसा तंज
स्टार्क के कई साथी खिलाड़ी आईपीएल, बिग बैश समेत दुनिया की शीर्ष टी20 लीगों में खेल रहे हैं लेकिन स्टार्क इस मोह से दूर रहे हैं . उन्होंने ‘ द गार्जियन’ से कहा ,‘‘ मुझे आईपीएल अच्छज्ञ लगा और यार्कशर के लिये काउंटी क्रिकेट खेलना भी लेकिन आस्ट्रेलिया के लिये खेलना मेरी प्राथमिकता है . मुझे इसका कोई मलाल नहीं . पेसा आता जाता रहेगा लेकिन मुझे जो मौके मिले, उसके लिये मैं कृतज्ञ हूं. 


स्टार्क ने तैयारियों पर उठाए सवाल
स्टार्क ने कहा ,‘‘ टेस्ट क्रिकेट सौ से अधिक साल से खेला जाता रहा है और आस्ट्रेलिया के लिये खेलने वाले 500 से कम पुरूष खिलाड़ी है जो इसे अपने आप में खास बनाता है .’’ उन्होंने कहा ,‘‘ मेरे भीतर का परंपरावादी उम्मीद करता है कि आने वाले पीढी के लड़के और लड़कियां टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देंगे . फ्रेंचाइजी क्रिकेट में इतना पैसा है कि इसका ही बोलबाला दिख रहा है .’’


209 रनों से जीता मुकाबला
स्टार्क ने 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये आईपीएल खेला था . उन्होंने कहा ,‘‘ मैं फिर आईपीएल खेलना चाहूंगा लेकिन मेरा दीर्घकालिन लक्ष्य आस्ट्रेलिया के लिये अच्छा खेलना है, प्रारूप चाहे जो हो .’’ आस्ट्रेलिया ने ओवल पर भारत को 209 रन से हराकर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप खिताब जीता .


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.