नई दिल्लीः भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज आईसीसी एक दिवसीय गेंदबाजों की रैंकिंग में पहली बार नंबर एक गेंदबाज बन गए . सिराज ने न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और आस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड को पछाड़ा. पिछले 12 महीने में सिराज ने शानदार प्रदर्शन किया और श्रीलंका तथा न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला में काफी परिपक्व गेंदबाजी भी की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रीलंका के खिलाफ 3 मैच में 9 विकेट


उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों में नौ विकेट लिये और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में चार विकेट चटकाये थे . उनके पास 729 रेटिंग अंक है जबकि हेजलवुड उनसे दो अंक ही पीछे हैं. मोहम्मद शमी 11 पायदान चढकर 32वें स्थान पर हैं . वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम शीर्ष पर बने हुए हैं.


गिल ने कोहली को पछाड़ा


 बल्लेबाजी में जोरदार फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल अब वनडे में सबसे ऊंची रैंकिंग वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. पिछले चार वनडे में तीन शतक जमाने वाले गिल अब 734 पॉइंट्स के साथ छठे स्थान पर हैं. उन्हाेंने 20 स्थान की छलांग लगाई है. वहीं विराट कोहली 727 पॉइंट्स के साथ सातवें और कप्तान रोहित शर्मा 719 पॉइंट्स के साथ नौवें नंबर पर हैं. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 887 पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं.


ये भी पढ़ेंः IND vs NZ 3rd ODI: कब होगी मैदान पर बुमराह की वापसी, कप्तान रोहित शर्मा ने किया खुलासा


मोहम्मद सिराज ने अब तक 21 वनडे मैच खेल चुके हैं और उन्होंने 38 विकेट लिए हैं. सिराज को अपना पहला वनडे खेलने के तीन साल दूसरा वनडे खेलने का मौका मिला था. सिराज ने 15 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड मैच से वनडे में डेब्यू किया था. इस मैच में सिराज को विकेट नहीं मिले. उसके बाद उन्हें दूसरे वनडे मैच खेलने का मौका 6 फरवरी 2022 को मिला.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.