नई दिल्ली: भारत में युवा स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा 4 जून को नीदरलैंड में होने वाले फैनी ब्लैंकर्स-कोएन गेम्स 2023 प्रतिस्पर्धा में भाग लेंगे. एफबीके गेम्स हर साल नीदरलैंड के हेंगेलो में फैनी ब्लैंकर्स-कोएन स्टेडियम में आयोजित किए जाते हैं, सीजन का दूसरा आयोजन होगा. नीरज चोपड़ा आगामी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप और एशियाई खेलों के लिए तैयारी कर रहे हैं. नीरज चोपड़ा का एफबीके गेम्स साल का दूसरा बड़ा इवेंट होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले प्रयास में जाते दोहा डायमंड लीग
नीरज चोपड़ा ने इसी महीन 5 मई को कतर स्पोर्ट्स क्लब में अपने पहले प्रयास में 88.67 मीटर के विश्व-अग्रणी प्रयास के साथ दोहा डायमंड लीग 2023 जीतकर अपने सीजन की शुरुआत की. चोपड़ा अपनी विस्फोटक शुरुआत के लिए जाने जाते हैं, अपने पहले प्रयास में अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और 89.94 मीटर के राष्ट्रीय भालाफेंक रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए.


एफबीके गेम्स कुल 15 इवेंट होंगे
एक दिवसीय मीट एलीट-लेवल वल्र्ड एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर गोल्ड सीरीज का एक हिस्सा है. जिसमें पुरुषों के लिए आठ और महिलाओं के लिए सात को मिलाकर कुल कुल 15 इवेंट होंगे. पुरुषों की स्पर्धाओं में 100 मीटर, 400 मीटर, 1500 मीटर, 110 मीटर बाधा दौड़, 400 मीटर बाधा दौड़, पोल वॉल्ट, लंबी कूद और भाला फेंक शामिल हैं, जबकि महिलाओं की स्पर्धाओं में 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर, 1500 मीटर, 100 मीटर बाधा दौड़, ऊंची कूद और गोलाफेंक शामिल हैं.


भारत की नजर नीरज चोपड़ा पर होगी
सितंबर में चीन के हांगझोउ में अपने डायमंड लीग के ताज और एशियाई खेलों के जेवेलिन स्वर्ण पदक का बचाव करने के प्रयास के अलावा, चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी एक्शन करते नजर आएंगे. चोपड़ा पेरिस 2024 खेलों में शीर्ष स्थान का दावा करके टोक्यो 2020 में जीते गए ओलंपिक स्वर्ण पदक को दोहराने का प्रयास करेंगे.


(इनपुट भाषा)


यह भी पढ़िएः मैदान पर विराट कोहली के जुनून को लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.