जस्सी जैसा कोई नहीं... बुमराह ने किया कमाल, पहले टेस्ट में अब तक बने ये बड़े रिकॉर्ड

Ind vs Ban Test: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जा रहा है. भारतीय टीम ने बांग्लादेश को पहली पार में 149 रन पर समेट दिया.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Fri, 20 Sep 2024-4:34 pm,
1/6

छठे भारतीय तेज गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले छठे तेज गेंदबाज बन गए हैं. पहले टेस्ट के दूसरे दिन हसन महमूद का विकेट लेने के साथ ही बुमराह ने ये उपलब्धि हासिल की.

2/6

दूसरी बार हुआ ऐसा

यह भारत के क्रिकेट इतिहास में केवल दूसरी बार हुआ है जब 150 से कम स्कोर पर 6 विकेट गिरे हों और टीम के पुच्छले बल्लेबाजों ने 232 रन जोड़ दिए हों. साल 1971 में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन में 70 रन के स्कोर पर 6 विकेट गिरने के बाद 347 रन बनाए थे. इसमें निचले क्रम के बल्लेबाजों ने 277 रनों का योगदान दिया था.

3/6

हसन महमूद ने बनाया रिकॉर्ड

इस मैच में बांग्लादेश के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हसन महमूद ने 83 रन देकर 5 विकेट लिए. वह भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में ऐसा करने वाले सिर्फ पांचवें बांग्लादेशी गेंदबाज हैं. इससे पहले बांग्लादेश के नैमुर रहमान (6/132), शाकिब अल हसन (5/62), मेहदी हसन मिराज (5/63) और शहादत हुसैन (5/71) ऐसा कर चुके हैं. 

4/6

स्टेन के बाद दूसरे हैं हसन महमूद

यह हसन का सिर्फ चौथा टेस्ट मैच है और वह दो बार एक पारी में पांच विकेट ले चुके हैं. बांग्लादेश के लिए शहादत हुसैन ने सर्वाधिक चार बार ऐसा किया है, लेकिन इसके लिए उनको 38 टेस्ट मैच खेलने पड़े थे. खास बात यह भी है हसन महमूद साल 2000 के बाद से भारत में पहले ही टेस्ट दिन पर चार विकेट लेने वाले मात्र दूसरे पेसर हैं. इससे पहले डेल स्टेन ने साल 2008 में अहमदाबाद में पहले ही दिन 23 रन देकर 5 विकेट लिए थे.

5/6

जडेजा-अश्विन की पार्टनरशिप

रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की जोड़ी ने इस पारी में 199 रनों की साझेदारी की जो भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ की गई पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी है लेकिन यह भारत की बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में 7वें या उससे निचले विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. इसने 2004 में ढाका में सचिन तेंदुलकर और जहीर खान के बीच 10वें विकेट के लिए हुई 133 रनों की साझेदारी को पीछे छोड़ दिया है.

6/6

चेन्नई रविचंद्रन अश्विन का होम ग्राउंड है और वह यहां एक बार फिर भारत के टॉप परफॉर्मर साबित हुए हैं. अश्विन ने इस बार शानदार शतक लगाकर टीम को संकट से बचाया. चेन्नई में अश्विन अब तक दो टेस्ट शतक लगाने के अलावा पांच बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link