Syed Mushtaq Ali T20 trophy 2022: भारत के घरेलू क्रिकेट की सबसे बड़ी टी20 ट्रॉफी सैयद मुश्ताक अली के नये सीजन का आगाज हो चुका है जिसमें देश भर के युवा खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं. मुंबई के लिये पृथ्वी शॉ और यश धुल बेहतरीन लय में नजर आ रहे हैं तो वहीं पर शिवम दुबे और वेंकटेश अय्यर भी अच्छा खेलकर लगातार चयनकर्ताओं की नजर अपनी ओर खींच रहे हैं. ऐसे में छठे दिन के सभी मैचों के नतीजे और प्रदर्शन का हाल यहां पढ़ते हैं-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धुल के दम पर चमकी दिल्ली, बदौनी भी चमके


युवा बल्लेबाज यश धुल की 46 गेंद में 71 रन की नाबाद पारी से दिल्ली ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी मैच में रविवार को यहां पुडुचेरी को सात विकेट से शिकस्त दी. पुडुचेरी ने परमेश्वरन शिवारमन की 30 गेंद में 43 रन और मारीमुथु विग्नेश्वरण की 21 गेंद में 39 रन की पारी के दम पर आठ विकेट पर 168 रन का स्कोर खड़ा किया. दिल्ली ने 19.2 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. टूर्नामेंट में पहले ही एक अर्धशतक लगा लगा चुके धुल ने रविवार को अपनी पारी में 10 शानदार चौके जड़े. 


दिल्ली को जब जीत के लिए 33 गेंद में 56 रन की दरकार थी तब कप्तान नीतिश राणा (26 गेंद में 36 रन बनाकर) पवेलियन लौट गये. इसके बाद हालांकि आयुष बदौनी ने तेजी से रन बनाना जारी रखा. वह 15 गेंद में 32 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले दिल्ली ने सात गेंदबाजों का इस्तेमाल किया जिसमें नवदीप सैनी ने 37 रन देकर तीन और इशांत शर्मा ने 26 रन देकर एक विकेट लिया. ग्रुप के अन्य मैचों में त्रिपुरा को हैदराबाद ने पांच विकेट जबकि पंजाब ने गोवा को नौ विकेट से शिकस्त दी. उत्तर प्रदेश ने मणिपुर को 10 विकेट से हराया.


नॉकआउट के करीब राजकोट, दुबे ने दिलाई मुंबई को जीत


शिवम दुबे के ऑलराउंड प्रदर्शन से मुंबई ने रविवार को यहां सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के ग्रुप ए मैच में विदर्भ को 15 रन से हराकर नॉकआउट की ओर मजबूत कदम बढ़ाए. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दुबे की 40 गेंद में 41 रन की पारी से आठ विकेट पर 155 रन बनाए. सरफराज खान ने भी 20 गेंद में 26 रन की पारी खेली इसके जवाब में बाएं हाथ के स्पिनर शम्स मुलानी (21 रन पर तीन विकेट) और दुबे (20 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने विदर्भ की टीम छह विकेट पर 140 रन ही बना सकी. पृथ्वी साव ने 13 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के से 19 रन बनाकर मुंबई को तेज शुरुआत दिलाई लेकिन उमेश यादव (38 रन पर दो विकेट) ने उन्हें आउट कर दिया. 


बीच के ओवरों में बाएं हाथ के स्पिनर आदित्य सरवते (28 रन पर तीन विकेट) ने रन गति पर अंकुश लगाया. लक्ष्य का पीछा करने उतरे विदर्भ ने नौवें ओवर में 50 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए थे. निचले मध्यक्रम ने चुनौती पेश करने की कोशिश की लेकिन गेंद और रन के बीच का अंतर काफी बढ़ गया था और मुंबई को जीत दर्ज करने में अधिक परेशानी नहीं हुई. मुंबई की टीम चार मैच में चार जीत से 16 अंक के साथ शीर्ष पर है और क्वार्टर फाइनल में सीधे जगह बनाने के लिए उसे अगले तीन में से दो मैच जीतने होंगे. टूर्नामेंट के अन्य मुकाबलों में असम ने मिजोरम को सात विकेट, मध्य प्रदेश ने रेलवे को 14 रन जबकि उत्तराखंड ने राजस्थान को चार विकेट से हराया.


टीम के तौर पर खेली सौराष्ट्र


सौराष्ट्र की टीम ने ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत रविवार को यहां सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के ग्रुप डी मैच में गुजरात को तीन विकेट से हरा दिया. गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 162 रन का स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में सौराष्ट्र ने एक ओवर शेष रहते सात विकेट पर 164 रन बनाकर जीत दर्ज की. गुजरात के लिए चिराग गांधी ने सिर्फ 23 गेंद में 63 रन की तूफानी पारी खेली. उन्होंने छह चौके और चार छक्के जड़े. सलामी बल्लेबाज उर्विल पटेल ने भी 32 गेंद में छह चौकों की मदद से 40 रन बनाए. उन्होंने कप्तान प्रियांक पांचाल (16) के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. पांचाल आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे. 


जयदेव उनादकट ने उन्हें कप्तान शेल्डन जैकसन के हाथों कैच कराया. युवराज चुडासामा सौराष्ट्र के सबसे प्रभावित करने वाले गेंदबाज रहे. उन्होंने 22 रन देकर दो विकेट चटकाए. उनादकट ने भी 37 रन देकर दो विकेट हासिल किए. इसके जवाब में तरंग गोहेल ने 11 गेंद में 19 रन के साथ सौराष्ट्र को तेज शुरुआत दिलाई. उन्हें विशाल जायसवाल ने आउट किया. भारत के टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 27 गेंद में 38 रन बनाकर पारी को संवारा. उन्होंने समर्थ व्यास (33) और कप्तान जैकसन (15) के साथ उपयोगी साझेदारियां की. पार्थ चौहान (16 गेंद में 25 रन) और जय गोहिल (14 गेंद में 19 रन) ने अंत में टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. 


रायडु के दम पर जीती बड़ौदा


ग्रुप के एक अन्य मैच में बड़ौदा ने बिहार को 36 रन से हराया. बड़ौदा ने अंबाती रायुडू (52) के अर्धशतक और विष्णु सोलंकी की 39 रन की पारी से पांच विकेट पर 156 रन बनाए. इसके जवाब में बिहार की टीम आठ विकेट पर 120 रन ही बना सकी. निनाद रथवा ने 10 रन देकर तीन विकेट चटकाए.


कावेरप्पा के पांच विकेट से जीती कर्नाटक


तेज गेंदबाज विधावत कावेरप्पा ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 11 रन देकर पांच विकेट लिये जिससे कर्नाटक ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में रविवार को यहां जम्मू कश्मीर को 34 रन से हराया. जम्मू कश्मीर ने कर्नाटक को 20 ओवर में सात विकेट पर 147 रन पर रोक दिया लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम 18.2 ओवर में 113 रन पर आउट हो गयी. अपना चौथा टी20 मैच खेल रहे कर्नाटक के कावेरप्पा ने 3.2 ओवर में 11 रन देकर पांच विकेट लिये. जम्मू कश्मीर के लिए तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने 37 रन देकर एक विकेट लिया. 


आबिद मुश्ताक और रितिक सिंह ने दो-दो विकेट लिये. जम्मू  कश्मीर ने तीसरे ओवर में पांच रन पर चार और फिर सातवें ओवर में 31 रन तक छह विकेट गंवा दिये थे . विवरांत शर्मा ने 46 गेंद में 63 और आबिद ने 26 गेंद में 32 रन की पारी खेल कर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. इन दोनों के अलावा जम्मू कश्मीर का कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच पाया. इससे पहले कर्नाटक की टीम भी अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी लेकिन श्रेयस गोपाल ने 38 गेंद में 48 और मनोज भांदगे ने 23 गेंद में 41 रन बनाकर टीम को 150 रन के करीब पहुंचाया. ग्रुप के अन्य मुकाबलों में सेना ने केरल को 12 रन और महाराष्ट्र ने मेघालय को 74 रन से हराया. 


तमिनलाडु के खिलाफ शाहबाज अहमद चमके


भारतीय टीम के लिए हाल ही में पदार्पण करने वाले शाहबाज अहमद के हरफनमौला खेल से बंगाल ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी के ग्रुप ई के मैच में रविवार को तमिलनाडु पर 43 रन की प्रभावशाली जीत दर्ज की. बंगाल का प्रतिनिधित्व करने वाले हरियाणा के इस खिलाड़ी ने 27 गेंद में 42 रन की आक्रामक पारी खेलकर टीम के स्कोर को छह विकेट पर 164 रन तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया. उन्होंने गेंदबाजी में भी कमाल करते हुए चार ओवर में सिर्फ 13 रन देकर तीन विकेट झटके जिससे तमिलनाडु की टीम नौ विकेट पर 121 रन ही बना सकी. 


शाहबाज के अलावा बंगाल के लिए अभिमन्यु ईश्वरन (38), सुदीप घरामी (27) और ऋत्विक चौधरी (32) ने भी बल्ले से अच्छा योगदान दिया. तमिलनाडु के लिए वाशिंगटन सुंदर ने दो विकेट लिए, जबकि साई किशोर, टी नटराजन, और वरुण चक्रवर्ती ने एक-एक विकेट लिये. लक्ष्य का पीछा करते हुए साइ सुदर्शन ने 48 गेंद में 64 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से उन्हें किसी अन्य बल्लेबाज का साथ नहीं मिला. शाहबाज ने आकाश दीप की गेंद पर सलामी बल्लेबाज एन जगदीशन (दो) का शानदार कैच लपकने के बाद बाबा अपराजित (16) के अलावा संजय यादव (शून्य) और वाशिंगटन सुंदर (चार) के अहम विकेट चटकाये. 


आखिरी गेंद के रोमांच में जीती ओडिशा


ग्रुप के अन्य मैच में ओडिशा ने आखिरी गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में चंडीगढ़ पर एक विकेट से जीत दर्ज की. टीम के लिए राकेश पटनायक ने 24 गेंद में नाबाद 61 रन की आक्रामक पारी खेली. चंडीगढ़ ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर छह विकेट पर 179 रन बनाये. टीम के लिए भागमेंद्र लाठेर ने 41 गेंदों में सात छक्कों से 59 रन बनाए जबकि राज बावा ने 17 गेंदों में 40 रन की आतिशी पारी खेली. ओडिशा ने इसके जवाब में पांच रन पर दो विकेट गंवा दिये लेकिन शांतनु मिश्रा (39) और सुब्र्यांशु सेनापति (47) ने उपयोगी योगदान से पारी को संवारा और फिर पटनायक ने दिलेर बल्लेबाजी से टीम को जीत दिला दी.


इसे भी पढ़ें- T20 World Cup: भारत के लिये जीत की चाभी बनेगा ये खिलाड़ी, रोहित ने किया बाहर तो फिर टूट जाएगा सपना 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.