IND vs PAK Head to Head, T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप को शुरू हुए लगभग एक हफ्ते हो चुके हैं. क्वालिफायर मुकाबले से चार टीमे सुपर-12 में पहुंच चुकी है. 22 अक्टूबर से सुपर-12 मुकाबले की शुरुआत हो चुकी है. जिसके पहले मुकाबले में चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच रोमांचक मैच देखने को मिला. वहीं, टीम इंडिया भी वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत दीपावली से एक दिन पहले करेगी. 23 अक्टूबर को भारत-पाक के बीच का मुकाबला मेलबर्न की सरजमीं पर खेला जाएगा. टीम इंडिया के खिलाड़ियों की कोशिश होगी कि दीपावली से पहले मैदान में चौके-छक्कों के पटाखे फोड़े जायेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छह बार भारत-पाक का हो चुका है सामना


इस बार टी20 वर्ल्ड कप का 8वां संस्करण ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में उसी की सरजमीं पर खेला जा रहा है. अब तक खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के कुल सात एडिशन में टीम इंडिया और पाकिस्तान की टीम का आमना-सामना कुल छह बार हुआ है. जिसमें टीम इंडिया के पक्ष में पांच नतीजे गए हैं तो वहीं पाकिस्तान ने एक बार जीत हासिल की है.


रोहित शर्मा की अगुआई में उतरेगी टीम इंडिया


टीम इंडिया वर्ल्ड कप के इस मुकाबले में रोहित शर्मा की अगुआई में उतरने जा रही है. वहीं, पाकिस्तान की टीम की कमान बाबर आजम के हाथ में रहने वाली है. इस बीच सभी की निगाहें भारत-पाक मुकाबले पर टिकी हुई है. यहां हम आपको दोनों देशों के बीच खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में अब तक हुए सभी मुकाबलों की जानकारी दे रहे हैं.


दोनों देशों के बीच हुए कुल मुकाबले


2007 टी20 वर्ल्ड कप पहला मुकाबलाः टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत साल 2007 में ही हुई थी. तब टीम इंडिया महेंद्र सिंह धोनी की नेतृत्व में टी20 वर्ल्ड कप की पहली विजेता टीम बनी थी. इसी दौरान भारत-पाक का सामना पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में हुआ था. तब दोनों देशों के बीच का यह मुकाबला डरबन में खेला गया था. डरबन की पिच पर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने नौ विकेट खोकर 141 रन बनाई थी. जवाब में पाकिस्तान की टीम ने भी सात विकेट खोकर 141 तक ही पहुंच पाई थी. इसके बाद मैच का फैसला बॉल आउट में निकला था जहां भारत ने 3-0 से बाजी मारी थी. भारत की ओर से हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग और रॉबिन उथप्पा ने स्टंप्स पर बॉल हिट की. जबकि पाकिस्तान के लिए शाहिद आफरीदी, उमर गुल और यासिर अराफात ने बॉल फेंकी लेकिन किसी से भी बॉल स्टंप पर हिट नहीं हो सका था.


2007 वर्ल्ड कप का दूसरा मुकाबला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया और पाकिस्तान की टीम दूसरी बार आमने-सामने दिखी. तब टॉस जीतकर टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए कुल 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 157 का स्कोर खड़ी की थी. उस समय टीम इंडिया के लिए गौतम गंभीर ने 54 गेंदों में 75 रनों की शानदार पारी खेली. गंभीर के अलावा रोहित शर्मा ने आखिरी ओवरों में नाबाद 30 रनों की अहम पारी खेली थी. जवाब में पाकिस्तानी टीम ने अपने छह विकेट 77 रनों पर गंवा दिए थे, लेकिन एक बार फिर मिस्बाह उल हक (43 रन) भारतीय गेंदबाजों के लिए मुसीबत बनकर खड़े हो गए. मिस्बाह ने यासिर अराफात (15) और सोहेल तनवीर (12) के साथ शानदार साझेदारियां कर पाकिस्तान को जीत की स्थिति में ला दिया था. पाकिस्तान को आखिरी चार गेंदों पर छह रन बनाने थे, लेकिन जोगिंदर शर्मा ने मिस्बाह को श्रीसंत के हाथों लपकवाकर भारत को यादगार जीत के साथ-साथ पहली कप पर कब्जा दिला दी. 


2012 वर्ल्ड कप का तीसरा मुकाबलाः साल 2007 के बाद टीम इंडिया और पाकिस्तान का सामना एक बार फिर पांच साल बाद कोलंबो में देखने को मिला. तब मुकाबले में पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 128 रनों पर ढेर हो गई. जवाब में भारत ने विराट कोहली के नाबाद 78 रनों की पारी के दम पर 17 ओवरों में दो विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया. 


2014 वर्ल्ड कप का चौथा मुकाबलाः साल 2012 के बाद फिर दो साल बाद दोनों टीमों का सामना ढ़ाका की सरजमीं पर टी20 वर्ल्ड कप के दौरान हुआ. तब पाकिस्तानी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 130 बनाई थी. जवाब में टीम इंडिया ने यह लक्ष्य मात्र 18.3 ओवर में ही तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. इस दौरान टीम इंडिया के बल्लेबाज विराट कोहली और सुरेश रैना ने क्रमशः 36 और 35 रनों की नाबाद पारी खेली थी. 


2016 टी20 वर्ल्ड कप का पांचवा मुकाबलाः 2016 में टीम इंडिया और पाकिस्तानी टीम पांचवी बार एक-दूसरे के सामने हुई थी. इस बार टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत कर रहा था. इस सीरीज में भारत और पाकिस्तान के बीच ईडन गार्डन्स में सुपर-10 का मैच आयोजित हुआ. वर्षा से प्रभावित मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 18 ओवर्स में पांच विकेट खोकर 118 रन बनाए थे. जवाब में भारत ने 15.5 ओवरों में चार विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया. 


2021 टी20 वर्ल्ड कप का छठा मुकाबलाः आज तक हुए कुल सात टी20 वर्ल्ड कप में यह पहली बार था जब टीम इंडिया को पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा. दुबई में हुए इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने सात विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाया था. वहीं पाकिस्तान की ओर से तरफ शाहीन अफरीदी टीम इंडिया के काफी घातक साबित हुए थे. शाहीन नें इस मुकाबले में गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया के तीन विकेट चटकाए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम ने 17.5 ओवर में ही बगैर किसी नुकसान के लक्ष्य को हासिल कर लिया था. 


ये भी पढ़ेंः  इस भारतीय बॉलर के मुरीद हुए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर, कहा- पाकिस्तान को अकेले चटाएगा धूल



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.