नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16वें सीजन के 31 मार्च से शुरू होने के साथ ही दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक अपनी पसंदीदा टीमों और खिलाड़ियों की वापसी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आईपीएल के कई रोमांचक पहलुओं में से एक विशेष रुचि का क्षेत्र गेंदबाजों की सूची है, जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए.हर साल, आईपीएल दुनिया के कुछ बेहतरीन गेंदबाजों को एक साथ लाता है, जो अपने कौशल का प्रदर्शन करते हैं और अपनी टीम को जीत दिलाने में मदद करने के लिए एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं. जैसे ही आईपीएल की उलटी गिनती करीब आ रही है, आईएएनएस ने उन शीर्ष पांच गेंदबाजों पर एक नजर डाली है, जो इस सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उमरान मलिक (सनराइजर्स हैदराबाद)
दाएं हाथ के तेज गति की बात करें तो आईपीएल में सबसे लगातार प्रदर्शन करने वालों में से एक रहा है. एक सहज, स्वच्छ एक्शन के साथ, उन्होंने पिछले साल आईपीएल में खेले गए प्रत्येक मैच में सहजता से 150 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति देखी.पिछले साल आईपीएल की सबसे तेज डिलीवरी की दौड़ उमरान और गुजरात जायंट्स के कीवी सीमर लॉकी फग्र्यूसन के बीच थी, जिसमें मलिक ने पूरे सत्र में दबदबा बनाया लेकिन फग्र्यूसन ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फाइनल मैच में 157.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए बाजी मार ली.


उमरान (21) ने पिछले सीजन में 14 मैचों में 22.50 की औसत से 22 विकेट लिए थे. अब देखना होगा कि क्या वह इस सीजन में 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गति निकाल पाते हैं या नहीं.यहां तक कि पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर, जिनके पास क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है, जम्मू-कश्मीर के युवा गति सनसनी की काफी प्रशंसा करते हैं और चाहते हैं कि वह उनके 20 साल पुराने विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दें.


2- जोफ्रा आर्चर (मुंबई इंडियंस)
चोटों से उबरने के बाद, इंग्लैंड का तेज गेंदबाज 2020 के बाद पहली बार आईपीएल में वापसी करने के लिए तैयार है और मुंबई इंडियन के तेज आक्रमण को मजबूती देगा. 27 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अब तक 35 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें 7.13 की इकॉनमी रेट से 46 विकेट लिए हैं.
चोटों के कारण बहुत सारे क्रिकेट एक्शन से बाहर रहने के बाद, आर्चर ने टी20 के दौरान जनवरी में दक्षिण अफ्रीका में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की. एमआई केपटाउन के लिए खेलते हुए उन्होंने 3/27 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ 18 की औसत से आठ विकेट लिए. वह कप्तान राशिद खान के साथ केपटाउन के संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे.


टी20 में हुई प्रगति ने आर्चर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक सहज परिवर्तन के लिए तैयार कर दिया. वापसी करने के बाद से उन्होंने चार वनडे और एक टी20 में प्रभावशाली 13 विकेट हासिल किए. इसमें डायमंड ओवल में तीसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करियर का सर्वश्रेष्ठ 6/40 भी शामिल था.इंग्लैंड के तेज गेंदबाज, जिन्होंने पिछले सीजन के आईपीएल में कोई भूमिका नहीं निभाई थी, इस सीजन में एमआई की संभावनाओं को बड़ा बढ़ावा देंगे.


3- एडम जम्पा (राजस्थान रॉयल्स)
सीमित ओवरों के क्रिकेट में आस्ट्रेलिया के प्रमुख स्पिनर, जम्पा ने दुनिया के शीर्ष सफेद गेंद स्पिनरों में से एक के रूप में प्रभाव डाला है.
उन्होंने दुनिया भर की टी20 लीग में अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाया है. आस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में अपनी शुरूआत करने के बाद से, उन्होंने 99 मैचों में 114 विकेट लिए हैं.स्किडिंग स्टॉक डिलीवरी के साथ, जम्पा 2021 में संयुक्त अरब अमीरात में आस्ट्रेलिया की पहली टी20 विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण साबित हुए, उन्होंने केवल 5.81 की इकॉनमी दर से 13 विकेट झटके.


लेगस्पिनर ने ज्यादा मौके नहीं मिलने के बावजूद आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया, 14 मैचों में 7.74 की इकॉनमी रेट से 21 विकेट लिए हैं. लेकिन जम्पा गेंद के साथ एक मैच विजेता है.30 वर्षीय ने 72 टी20 में भाग लिया, जिसमें 6.93 की इकॉनमी से 5/19 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ 82 विकेट लिए. कुल मिलाकर, उन्होंने 232 टी20 मैचों में प्रदर्शन किया है, जिसमें 6/19 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ 269 विकेट लिए हैं, उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल में आया था.


4- कुलदीप यादव (दिल्ली कैपिटल्स)
2020 सीजन के अधिकांश भाग को मैदान से बाहर बिताने के बाद, चाइनामैन गेंदबाज ने आईपीएल 2022 को 21 विकेटों के साथ समाप्त किया.
राष्ट्रीय कर्तव्य पर रहते हुए विभिन्न श्रेणियों में उनके कारनामों ने उनकी योग्यता साबित की है. चाइनामैन गेंदबाज होने की उनकी विशिष्टता हमेशा उनके बारे में एक्स फैक्टर रही है. दिल्ली कैपिटल्स उम्मीद कर रही होगी कि बाएं हाथ का यह कलाई का स्पिनर इस साल भी अपनी शानदार फॉर्म जारी रखे.


5- कैगिसो रबाडा (पंजाब किंग्स)
दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज ने अपने उत्कृष्ट कौशल के साथ आईपीएल में प्रदर्शन किया है. 2019 में, उन्होंने 25 विकेट लिए और इसके बाद के सीजन में 30 विकेट लेकर प्रतिष्ठित पर्पल कैप जीता. 2021 में रबाडा ने 15 विकेट झटके थे, इसके बाद 2022 में 23 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर रहे.रबाडा (27) ने 63 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें 19.86 की औसत से 99 विकेट लिए. एक और विकेट के साथ, वह कैश-रिच लीग में 100 विकेट लेने वाले 19वें गेंदबाज बन जाएंगे.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.