Pro Kabaddi league 2022: कबड्डी के खेल की सबसे बड़ी भारतीय लीग प्रो कबड्डी का 9वां सीजन अपने आखिरी लेग में पहुंच चुका है, जिसके मैचों का आयोजन हैदराबाद में किया जा रहा है. प्रो कबड्डी लीग के सेमीफाइनल मैच 13 और 15 दिसंबर को खेले जाएंगे जबकि फाइनल मैच 17 दिसंबर को आयोजित होगा. इससे पहले एक बार फिर से अंकतालिका में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लगातार 5 मैचों में जीत हासिल करने के बाद हार की पटरी पर सवार डिफेंडिंग चैम्पियन दबंग दिल्ली की टीम ने टॉप-6 में वापसी की थी लेकिन मंगलवार को पटना पाइरेट्स की टीम ने जीत हासिल कर उसे फिर से बाहर कर दिया है और अब छठे पायदान पर पटना पाइटरेट्स की टीम का कब्जा हो गया है तो वहीं पर पांचवे पायदान पर तमिल थलाइवाज की टीम काबिज हो गई है. इसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि आखिरी चरण में टॉप-4 में अभी काफी बदलाव देखने को मिलने की उम्मीद है.


जानें क्या है टॉप-4 का हाल


फिलहाल अंकतालिका में पुणेरी पलटन की टीम ने 16 मैचों में 59 अंक हासिल कर टॉप पर कब्जा जमा रखा है, जबकि 16 मैचों में 57 अंक के साथ बेंगलुरू बुल्स की टीम दूसरे पायदान पर काबिज है. जयपुर पिंक पैंथर्स की टीम ने फिलहाल 15 मैचों में 53 अंक बटोरे हैं और तीसरे पायदान पर काबिज है तो वहीं पर चौथे पायदान पर काबिज यूपी योद्धा की टीम ने 16 मैचों में 50 अंक हासिल किये हैं.


दबंग दिल्ली के भी 45 अंक है लेकिन उसने यह अंक 16 मैचों में हासिल किये हैं.



 


जानें क्या है पीकेएल का प्वाइंट सिस्टम


प्रो कबड्डी लीग के प्वाइंट सिस्टम की बात करें तो इसमें जीत हासिल करने वाली टीम को 5 अंक तो वहीं पर बराबर रहने पर 3 अंक दिये जाते हैं. इतना ही नहीं अगर टीम को 7 से कम अंक के अंतर की हार मिलती है तो एक बोनस प्वाइंट भी मिलता है. उल्लेखनीय है कि प्रो कबड्डी लीग के 9वें सीजन में 12 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिसमें से सिर्फ 6 टीमें ही प्लेऑफ के लिये क्वालिफाई करेंगी.


फाइनल में जगह बनाने वाली दो टीमों का पता लगाने के लिये इन 6 टीमों के बीच एलिमिनेटर मैच खेले जाते हैं और 2-2 मैच के बाद जो दो टीमें टॉप पर होती हैं वो फाइनल में पहुंच जाती हैं. 65 मैचों के बाद आइये एक नजर प्रो कबड्डी लीग के 9वें सीजन की अंकतालिका पर डालते हैं.


इसे भी पढ़ें- PKL 9: आखिरकार थमा दबंग दिल्ली की हार का सिलसिला, हरियाणा के सामने हासिल की लगातार दूसरी जीत



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.