Double Century in T20 Cricket: क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में अगर कोई खिलाड़ी शतक लगा देता है तो उसे ही काफी बड़ी उपलब्धि माना जाता है जबकि दोहरा या तिहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की गिनती काफी कम है. इसमें भी अगर कोई खिलाड़ी क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में दोहरा शतक लगा दे तो यह किसी चमत्कार से कम नहीं है, हालांकि टी20 क्रिकेट में यह चमत्कार हो चुका है. भारत के सुबोध भाटी ने सबसे पहले यह कारनामा 2020 में कर के दिखाया था और अब वेस्टइंडीज के सबसे लंबे और भारी-भरकम खिलाड़ी रहकीम कॉर्नवाल का नाम भी इस लिस्ट में जुड़ गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुबोध भाटी के नाम है पहला दोहरा शतक


दिल्ली के सुबोध भाटी ने साल 2020 में एक क्लब टी20 मैच के दौरान महज 79 गेंदों में 17 छक्के और 17 चौके लगाकर नाबाद 205 रनों की पारी खेली थी जो कि उनकी ओर से इस प्रारूप में लगाई गई दूसरी दोहरी शतकीय पारी थी. वह 2018 में भी संगम क्रिकेटर्स की टीम की ओर से खेलते हुए 57 गेंदों में 21 छक्के और 13 चौकों की मदद से 207 रनों की पारी खेल चुके हैं.


अब इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रहकीम कार्नवाल का नाम भी जुड़ गया है जिन्होंने अमेरिका में खेली जा रही अटलांटा ओपन टी20 लीग में अटलांटा फायर की ओर से नाबाद 205 रनों की पारी खेल डाली. रहकीम कॉर्नवाल ने अटलांटा फायर की ओर से खेलते हुए 77 गेंदों का सामना किया और 17 चौके और 22 छक्कों की मदद से नाबाद 205 रन बना डाले.


साढ़े 6 फुट लंबे क्रिकेटर ने 77 गेंद में ठोके 205 रन


29 साल के रहकीम कॉर्नवाल अपनी बल्लेबाजी से ज्यादा अपने डील-डौल की वजह से चर्चा में रहते हैं क्योंकि उनका वजन करीब 140 किलो है और उनका 6 फुट 6 इंच है. कॉर्नवाल ने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू भारत के खिलाफ किया था लेकिन लंबे समय से वो वेस्टइंडीज की टीम से दूर चल रहे हैं. वह पिछले साल खेले गये टी20 विश्वकप में भी कैरिबियाई टीम का हिस्सा थे.


कॉर्नवाल की बात करें तो उनकी इस पारी के चलते अटलांटा फायर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में एक विकेट पर 326 रन बनाए. अटलांटा की टीम के लिये स्टीवन टेलर ने भी 18 गेंदों पर 5 छक्के और 5 चौके की मदद से 53 रनों की पारी खेली, जबकि समी असलम ने 29 गेंदों पर 53 रन बनाए. वहीं 327 रनों का पीछा करते हुए स्क्वॉयर ड्राइव की टीम निर्धारित 20 ओवर्स में 8 विकेट खोकर 154 रन ही बना सकी.


इसे भी पढ़ें- रेप के मामले में एयरपोर्ट से गिरफ्तार हुआ खिलाड़ी, सीपीएल से लौट रहा था दिग्गज



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.