WIPL 2023 Media Rights: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पिछले साल ही पहले महिला इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन का ऐलान कर दिया था और मार्च के पहले हफ्ते में 5 टीमों के इस टूर्नामेंट का आयोजन लगभग तय माना जा रहा है. अब बीसीसीआई ने इसके आयोजन को मजबूत बनाने के लिये एक और बड़ा कदम बढ़ाते हुए इसके मीडिया अधिकारों की नीलामी कर दी है. बीसीसीआई ने सोमवार को ऐलान कि बोली में शामिल डिज्नी स्टार, सोनी और वॉयकॉम 18 के बीच लगी रेस में वॉयकॉम 18 ने 951 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 5 साल के लिये भारतीय महिला प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकार खरीद लिये हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लॉन्च के साथ ही करेगा पाकिस्तान सुपर लीग से 3 गुना ज्यादा कमाई


उल्लेखनीय है कि मीडिया अधिकारों के हिसाब से पुरुष आईपीएल के प्रति मैच की कीमत 107.5 करोड़ रुपये प्रति मैच है तो वहीं पर पहले महिला आईपीएल की मीडिया अधिकारों की बोली के बाद प्रति मैच की कीमत 7.05 करोड़ रुपये प्रति मैच हो गई है. आपको बता दें कि मीडिया अधिकारों के हिसाब से पाकिस्तान सुपर लीग के प्रति मैच की कीमत 2.44 करोड़ रुपये प्रति मैच है जो कि भारतीय महिला प्रीमियर लीग की तुलना में एक तिहाई है जो कि इस टूर्नामेंट के सफल होने की कहानी लिख रहा है. इस टी20 लीग के लिये नीलामी का आयोजन सोमवार को मुंबई में क्रिकेट बोर्ड के मुख्यालय पर किया गया. 


गौरतलब है कि महिला आईपीएल के ग्लोबल राइटस तीन श्रेणी के हैं जिनमें टीवी, डिजिटल और संयुक्त अधिकार शामिल हैं. पहले महिला आईपीएल के मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है. इसमें पांच टीम हिस्सा लेंगी और सभी मैच मुंबई में होंगे. वायकॉम 18 ने संयुक्त अधिकारों के लिए सफल बोली लगाई. पुरुष आईपीएल में तीनों अधिकार अलग अलग बेचे गए. 


951 करोड़ में बिके हैं भारतीय महिला प्रीमियर लीग के मीडिया अधिकार


नीलामी के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी बोर्ड की विज्ञप्ति में कहा, ‘पिछले कुछ वर्षों में महिला क्रिकेट काफी आगे बढ़ा है और हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ संपन्न द्विपक्षीय श्रृंखला इस बात की गवाह है कि महिला क्रिकेट भारत में कितना लोकप्रिय हो चुका है. यह उचित था कि हम अपनी महिला टी20 लीग शुरू करें और प्रशंसकों को अधिक महिला क्रिकेट देखने का मौका दें.’ 


उल्लेखनीय है कि वायकॉम 18 ने 23,758 करोड़ रुपये में पुरुष आईपीएल के डिजिटल अधिकार हासिल किए थे जबकि डिज्नी स्टार ने जून 2022 में आयोजित तीन दिवसीय नीलामी के दौरान 2023 से शुरू होने वाली पांच साल की अवधि के लिए 23,575 करोड़ रुपये के टीवी अधिकारों को बरकरार रखा था. 


इसे भी पढ़ें- ऋषभ पंत ने हादसे के बाद पहली बार किया ट्वीट, दिया चौंकाने वाला बयान



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.