नई दिल्लीः Women's Asia Cup 2024: एशिया कप में सात बार की चैंपियन रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम नेपाल को हराने के बाद एक बार फिर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर गई है. नेपाल के खिलाफ मिली जीत में भारत की लेडी सहवाग के नाम मशहूर शेफाली वर्मा का अहम योगदान रहा. शेफाली वर्मा को अक्सर वीरेंद्र सहवाग की तरह बेखौफ अंदाज से खेलने के लिए जाना जाता है. नेपाल के खिलाफ शेफाली ने 48 गेंदों में 81 रनों की धुआंधार पारी खेली और एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शेफाली वर्मा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 
नेपाल के खिलाफ खेली गई इस लाजवाब पारी की बदौलत शेफाली वर्मा मौजूदा एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गई हैं. इसी के साथ शेफाली ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. टी20 इंटरनेशनल में यह शेफाली वर्मा का 10वां अर्धशतक था. 20 वर्षीय शेफाली वर्मा दुनिया की पहली ऐसी महिला क्रिकेटर बन गई हैं, जिसने 20 या उससे कम की उम्र में 10 या उससे अधिक अर्धशतक लगाया हो. 


बेखौफ अंदाज बनाता है सबसे अलग 
बता दें कि क्रिकेट ग्राउंड पर शेफाली का बेखौफ अंदाज ही उन्हें अन्य सभी खिलाड़ियों से अलग बनाता है. उनकी इसी अंदाज की वजह से उन्हें लेडी सहवाग के नाम से भी जाना जाता है. टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और शेफाली वर्मा दोनों हरियाणा के रहने वाले हैं. नेपाल के खिलाफ खेली गई अपनी शानदार पारी में उन्होंने 12 चौके और एक छक्का लगाया. शेफाली वर्मा अभी तक के अपने करियर में कुल 5 टेस्ट मैच खेल चुकी हैं. 


96 रनों पर सिमट गई नेपाल की टीम 
इस दौरान उन्होंने 1 शतकीय और 3 अर्धशतकीय पारी की बदौलत 567 रन बनाए हैं. वहीं, 26 वनडे मैचों में उन्होंने 4 अर्धशतकीय पारी की बदौलत 588 रन और 79 टी20 मैचों में 10 अर्धशतक की बदौलत 1906 रन बनाए हैं. बात अगर एशिया कप में भारत और नेपाल के मुकाबले की करें, तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर नेपाल को 179 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में उतरी नेपाल की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर महज 96 रन ही बना पाई. 


ये भी पढ़ेंः 6 सालों बाद IPL में होगी युवराज सिंह की वापसी! गुजरात टाइटंस में इस भूमिका में आ सकते हैं नजर


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.