Worlds Highest paid athletes 2022: बचपन में अक्सर एक कहावत सुनने को मिलती थी कि 'पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे-कूदोगे तो होगे खराब', हालांकि मौजूदा दौर में इस कहावत के कोई मायने नजर नहीं आते हैं. खेल कोई भी हो आज के समय में हर प्रोफेशनल खिलाड़ी को अपने खेल में अच्छा करने पर काफी पैसा मिलता है जिसके चलते वो न सिर्फ मैदान पर धमाल मचाते हैं बल्कि कमाई के मामले में भी नये-नये कीर्तिमान रच रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फुटबॉल, क्रिकेट नहीं बल्कि वॉलीबाल का खिलाड़ी है टॉप पर


इसी को देखते हुए स्पोर्टिको ने साल 2022 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दुनिया के टॉप 100 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है, जिसमें क्रिकेट, फुटबॉल से लेकर वॉलीबाल तक के प्रोफेशनल प्लेयर शामिल हैं. हालांकि हैरान करने वाली बात यह है कि सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर न तो कोई क्रिकेटर है और न ही कोई फुटबॉलर, बल्कि बॉस्केटबॉल प्लेयर लेब्रॉन जेम्स टॉप पर काबिज हैं.


इस लिस्ट की बात करें तो टॉप पर लेब्रॉन जेम्स (126.9 मिलियन डॉलर की सालाना कमाई) टॉप पर काबिज हैं जिसका बड़ा हिस्सा Nike, PepsiCo, Walmart, AT&T, and even Crypto.com समेत अन्य ब्रांड्स के एंडोर्समेंट से आया है. वहीं लिस्ट में लियोनेल मेस्सी (122 मिलियन डॉलर) दूसरे, क्रिस्टियानो रोनाल्डो (115 मिलियन डॉलर) तीसरे और ब्राजील के फुटबॉल स्टार नेमार (103 मिलियन डॉलर) चौथे पायदान पर काबिज हैं. इसमें मैच फीस के साथ ही ब्रॉन्ड एंडॉर्समेंट से आना वाला पैसा भी शामिल है.


टॉप 100 में सिर्फ एक क्रिकेटर का नाम


टेनिस स्टार रोजर फेडरर (85.7 मिलियन डॉलर) भी टॉप 10 की लिस्ट में शामिल हैं और 8वें पायदान पर काबिज हैं. वहीं पर 100 खिलाड़ियों की इस लिस्ट में सिर्फ एक ही क्रिकेटर शामिल है जो कि भारतीय है. जी हां आपने सही अनुमान लगाया, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (33.9 मिलियन डॉलर की सालाना कमाई) के साथ 61वें पायदान पर काबिज हैं. सिर्फ एंडोर्समेंट से होने वाली कमाई के आधार पर ही देखें तो विराट कोहली दुनिया में 14वें स्थान पर आते हैं.


महिला खिलाड़ियों में ओसाका हैं टॉप पर


महिला खिलाड़ियों की बा करें तो टेनिस स्टार नाओमी ओसाका (53.2 मिलियन डॉलर) के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं जो कि इस लिस्ट में 20वें पायदान पर शामिल हैं. वहीं इस साल संन्यास लेने वाली सेरेना विलियम्स (35.3 मिलियन डॉलर) दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट और ओवरऑल लिस्ट में 52वीं खिलाड़ी बनी है.  स्पोर्टिको की ओर से जारी की गई इस लिस्ट के अनुसार टॉप 100 में शामिल इस लिस्ट में 24 देशों से 10 अलग-अलग खेलों के खिलाड़ियों का नाम शामिल किया गया है जिनकी कुल कमाई करीब 4.46 अरब डॉलर हैं, जिसमें मैच फीस, इनाम की राशि, एंडोर्समेंट और अन्य कैटेगरी भी शामिल हैं. 


इसे भी पढ़ें- IND vs NZ: 'पंत या सैमसन' के मुद्दे पर धवन ने तोड़ी चुप्पी, बताया किसे और क्यों मिले मौका



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.