आज के समय में घर की सजावट में इंडोर प्लांट लगाना इंटिरियर के साथ साथ बदलते पर्यावरण के लिए बहुत जरूरी हो गया है. इंडोर पौधे घर की सजावट में चार चांद लगाने के साथ ही आपके घर से हानिकारक पदार्थों को फिल्टर करते हैं. ये आपके घर की हवा को स्वच्छ रखते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देखरेख आसान
वहीं कुछ लोगों को लगता है कि इंडोर पौधों की देखरेख बहुत मेहनत लगती है. इसलिए वह यह पौधे घर में लाने से कतराते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.आइए बताते हैं कुछ ऐसे इंडोर पौधों के बारे में जो कम धूप और कम जगह में रखे जा सकते हैं.


1. स्पाइडर प्लांट 
बहुत ही सुन्दर दिखने वाला स्पाइडर प्लांट हाइट में भी काफी छोटा है. इसको घर की स्टडी टेबल पर सजाया जा सकता है. इसका यह नाम मकड़ी की तरह इसकी पतली पत्तियों के कारण पड़ गया है. इसकी पत्तियों का रंग हल्के हरे रंग का और इसकी काफी दूर तक फैली होती हैं, जो देखने में बहुत खूबसूरत लगती हैं. साथ ही इसको रोज पानी देने की जरूरत भी नहीं है .


2. सिंगोनियम
इसकी पत्तियां बड़ी-बड़ी और हल्की हरी होती हैं. यह बहुत धीरे गति से बढ़ता है. वहीं कम धूप और कम पानी में काफी अच्छे से ग्रो कर सकता है. इस पौधे को ज्यादा खाद की जरूरत नहीं होती है. सिंगोनियम पौधे में पत्तियां बड़ी और तने थोड़े छोटे होते हैं, इसलिए इनको थोड़ा स्थान चाहिए होता है इसलिए इनको थोड़ा बड़े गमले में ही लगाएं.
पत्तियों पर धूल न जमें इसलिए समय-समय पर साफ करते रहें.


3. एरेका पाम 
यह एक उष्णकटिबंधीय पौधा जो आपके घर में आने वाले मेहमानों को आकर्षित करता  है. पौधा मिट्टी वाले गमलों में काफी अच्छा ग्रो करता है. इसको ज्यादा खाद और कम पानी की जरूरत होती है जिससे यह बारहमासी पौधा आराम से आपके घर की शोभा बढ़ा सकता है  यह सबसे तेजी से बढ़ने वाले पौधा है . 


4. पीस लिली
पीस लिली वह इनडोर पौधा है जिसमें बहुत सुंदर सफेद फूल आते हैं. पौधे के पत्ते बड़े और चौड़े हरे होते हैं, जो इनडोर में सुंदर लगते हैं. इनके फूल का आकार बहुत खूबसूरत होता है. पौधे की मिट्टी नम रखने की जरूरत होती है. बस वैसे यह कम पानी में भी जीवित रह सकता है, परन्तु बहुत ज़्यादा समय तक नहीं.


5. एन्थ्यूरियम
एन्थ्यूरियम फूल वाला पौधा हैं. इसमें  लाल फूल आते हैं जिसमें बड़ी, चौड़ी पत्तियाँ होती हैं. इस पौधे को अच्छी रोशनी और तेज़ धूप वाली जगह रखें. इस पौधे को पानी कम पानी दिया जाता है. इस पौधे को नमी बहुत पसंद है, और इस कारण यह नम मिट्टी में काफी अच्छे फूल देते हैं. आप इन सभी पौधों की साफ - सफाई, कटाई - छंटाई का खास ख्याल रखें. इससे यह लंबे समय तक आपके घर की रौनक बढ़ायेंगे.

इसे भी पढ़ें: 10 बॉलीवुड कलाकार जो रहते हैं नशे से कोसों दूर, यहां देखें लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप