नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी का ऐलान हो चुका है. पिछले दिनों केंद्रीय कैबिनेट ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की थी. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और पेंशनभोगियों का महंगाई राहत (Dearness Relief) 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होगा फायदा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कैबिनेट के ऐलान के बाद 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 69 लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा मिलेगा. डीए बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लागू होगी. यानी केंद्रीय कर्मचारियों की मार्च की सैलरी बढ़कर आने वाली है. इसमें बढ़े हुए डीए के साथ-साथ दो महीनों का डीए एरियर भी जुड़कर आएगा.


डीए बढ़ोतरी के बाद सरकार का वित्तीय खर्च बढ़ेगा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डीए बढ़ोतरी से 14 महीनों में सरकार पर 14,951.52 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ आएगा. केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के लिए 14 महीनों में 7,646.8 करोड़ रुपये खर्च करेगी. वहीं, महंगाई राहत के लिए प्रतिवर्ष 6261.2 करोड़ रुपये का वहन करेगी.


मार्च में कितनी सैलरी बढ़कर आएगी
जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी न्यूनतम 18 हजार रुपये है, डीए में बढ़ोतरी के बाद उनकी सैलरी में 720 रुपये प्रतिमाह का इजाफा होगा. जनवरी और फरवरी के दो महीने के डीए एरियर और मार्च में बढ़े हुए महंगाई भत्ते के बाद 2160 रुपये ज्यादा आएगी. 


केंद्रीय कर्मचारियों की मार्च में कितनी सैलरी ज्यादा आएगी
इसी तरह जिन कर्मचारियों की सैलरी अधिकतम 56,900 रुपये है, डीए में इजाफे के बाद उनकी मासिक सैलरी में 2,276 रुपये का इजाफा होगा. इसमें जनवरी और फरवरी का डीए एरियर जोड़ दिया जाए तो 6,828 रुपये बनते हैं. यानी इन कर्मचारियों की मार्च की सैलरी में 6,828 रुपये बढ़कर आएंगे. डीए और डीए एरियर के अलावा अन्य भत्तों के चलते इस सैलरी में बदलाव भी हो सकता है.


यह भी पढ़िएः Ujjwala Yojana: सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देगी मोदी सरकार, जानिए कितने बार उठा सकेंगे फायदा


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.