नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उनके महंगाई भत्ते में बड़ा इजाफा होने वाला है. अभी तक के महंगाई के जो आंकड़े सामने आए हैं उससे माना जा रहा है कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में अच्छा इजाफा होने वाला है. ऐसे में जानिए कर्मचारियों का वेतन कब बढ़ेगा और इसमें कितनी बढ़ोतरी होने के आसार दिख रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चार फीसदी तक बढ़ सकता है डीए
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में लगभग 4 फीसदी का इजाफा तय माना जा रहा है. हालांकि अभी जून के महंगाई के आंकड़े आने बाकी हैं. इसके बाद ही फाइनल होगा कि डीए में कितनी प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. मई 2023 के  AICPI इंडेक्स के डेटा के अनुसार महंगाई भत्ता 45.58 प्रतिशत पहुंच गया है. अभी यह 134.7 अंक पर है. लेकिन जिस तरह से महंगाई के आंकड़े बढ़े हैं उससे 4 फीसदी तक डीए बढ़ने के आसार हैं.


अभी 42 फीसदी मिल रहा महंगाई भत्ता
रिपोर्ट्स के अनुसार, जून के AICPI इंडेक्स के आंकड़े 31 जुलाई तक आएंगे. इसके बाद तय होगा कि जनवरी से जून तक का डीए कितना बढ़ेगा. वहीं अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता और वेतनभोगियों को महंगाई राहत का भुगतान किया जा रहा है यानी कम से कम 4 फीसदी डीए बढ़ने पर यह 46 फीसदी हो जाएगा.


रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्राइस इंडेक्स रेश्यो ने भी ये प्वाइंट बढ़ने का अनुमान लगाया है. लेकिन अगर ये नहीं भी बढ़ता है तो भी महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ सकता है.


साल में दो बार होती है डीए की समीक्षा
बता दें कि महंगाई के बावजूद केंद्रीय कर्मचारी अपना रहन सहन बनाए रखें इसके लिए उन्हें महंगाई भत्ता दिया जाता है. महंगाई भत्ते की समीक्षा साल में दो बार होती है. जनवरी और जुलाई में डीए की समीक्षा की जाती है.


यह भी पढ़िएः  PM Kisan Yojana: 14वीं किस्त की तारीख के साथ-साथ ये भी तय हुआ किसके खाते में नहीं आएंगे रुपये, देखें लिस्ट


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.