नई दिल्लीः DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. वेतन में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त इजाफा होने वाला है. यह इजाफा छोटा-मोटा नहीं बल्कि पूरे 26,880 रुपये केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ेंगे. ऐसे में जानिए केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी का गुणा-गणित क्या है, यह कब बढ़ेगा और यह बढ़ोतरी किसके लिए कितनी होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैबिनेट की बैठक में हो सकता है फैसला
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. हालांकि, इस बारे में अभी कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 15 दिनों में महंगाई भत्ते को लेकर केंद्र सरकार बड़ा फैसला ले सकती है. सरकार 1 मार्च को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस संबंध में निर्णय ले सकती है.


अभी 38 फीसदी की दर से मिल रहा है डीए
अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. कर्मचारी संगठन उम्मीद जता रहे हैं कि महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. इसके बाद उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. 


अगर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए जनवरी से लागू होगा, यानी उनको जनवरी और फरवरी का एरियर भी मिलेगा.
 
महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद सैलरी में कितने रुपये बढ़ेंगे
जिन केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है उन्हें अभी 38 फीसदी के हिसाब से 6,840 रुपये डीए मिल रहा है. अगर ये 42 फीसदी हो जाता है तो यह बढ़कर 7,560 रुपये हो जाएगा. यानी डीए में 720 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी, जो सालाना 8,640 रुपये होगा. 


इसी तरह जिन केंद्रीय कर्मचारियों का बेसिक पे अधिकतम 56 हजार रुपये है, उनको अभी 38 फीसदी की दर से 21,280 रुपये डीए मिलता है. वहीं, इसके 42 फीसदी होने पर डीए बढ़कर 23,520 रुपये हो जाएगा. यानी उनके डीए में 2,240 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी. जबकि, डीए में सालाना 26,880 रुपये का इजाफा होगा.


यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: 13वीं किस्त जारी होने में कुछ घंटों की रह गई है देरी, ऐसे पता करें आपको 2 हजार मिलेंगे या नहीं


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.