नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को झटका मिला है. वेतन में बढ़ोतरी की उम्मीद लगा रहे कर्मचारियों के लिए नया अपडेट आया है. ये अपडेट महंगाई भत्ते को लेकर है. जानिए इसके बारे मेंः


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महंगाई भत्ते में हो सकता है 3 फीसदी का इजाफा
दरअसल, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद लगा रहे केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में अब तीन फीसदी का ही इजाफा होने का आसार है. इसकी वजह महंगाई के आंकड़े आना है. दिसंबर 2022 के AICPI आंकड़े आ गए हैं, जो नवंबर के मुकाबले गिरे हैं. ऐसे में उनके महंगाई भत्ते में उम्मीद से कम बढ़ोतरी होने जा रही है.


दिसंबर के महंगाई के आंकड़ों में दर्ज की गई गिरावट
श्रम मंत्रालय की ओर से जारी AICPI के आंकड़े जारी किए जाते हैं. इसमें जुलाई से नवंबर तक लगातार बढ़ोतरी हुई थी. इससे महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद थी, लेकिन दिसंबर में AICPI के आंकड़े गिरे थे. हालांकि, अक्टूबर और नवंबर में AICPI  के आंकड़े समान रहे थे. दिसंबर में AICPI आंकड़े 132.3 प्वाइंट रहा है.


अभी 38 फीसदी की दर से दिया जा रहा है महंगाई भत्ता
केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. चूंकि AICPI के आंकड़े आने के बाद तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं. ऐसे में कर्मचारियों का डीए बढ़कर 41 फीसदी हो जाएगा.


साल में दो बार तय किया जाता है महंगाई भत्ता
बता दें कि सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों का रहन-सहन का स्तर बढ़ाने के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है. सरकार की ओर से साल में दो बार डीए तय किया जाता है. जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते का निर्धारण होता है. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान मार्च में हो सकता है, लेकिन बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से ही लागू होगा.


यह भी पढ़िएः Indian Railway: रेलवे एक मिनट में कितने ट्रेन टिकट जारी करता है, क्या ये दिलचस्प बात जानते हैं आप?


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.