नई दिल्ली: केंद्र सरकार के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों को इस साल की सबसे बड़ी खुशखबरी मिली है. सरकारी कर्मचारी काफी लंबे समय से DA Hike की मांग कर रहे थे. अब सरकार ने इस त्योहारी सीजन में उनके मन की मुराद को पूरा कर दिया है. सेंट्रल कैबिनेट की हुई मीटिंग में सरकार ने चार फीसदी DA Hike को अपनी मंजूरी दे दी है. DA Hike के अलावा कर्मचारियों को  Diwali 2022 और Dussehra 2022 से पहले एक और बड़ी सौगात मिली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कितना हो गया DA


सरकार की तरफ से ताजा 4 फीसदी DA Hike के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी के हिसाब से DA मिलेगा. फिलहाल कर्मचारियों को 34 फीसदी के हिसाब से DA दिया जा रहा है. कर्मचारियों का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जुलाई 2022 से लागू हुआ है. इसके अलावा DA Hike के साथ साथ कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त का DA arrears भी मिलेगा. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार एरियर के तौर पर कर्मचारियों को लगभग डेढ़ लाख रुपये एकमुश्त दिए जाएंगे. 


जानिये कितनी बढ़ जाएगी सैलरी


ताजा DA Hike के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी. 38 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता मिलने पर 18 हजार मिनिमम सैलरी पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 720 रुपये हर महीने के हिसाब से इजाफा होगा. अगर सालाना हिसाब से देखें तो 8640 रुपये का इजाफा होगा. इसी तरह अगर 56,9000 रुपये हर महीने मैक्सिमम सैलरी की बात की जाए तो इसमें हर महीने 2276 रुपये का इजाफा होगा. सालाना हिसाब से इसमें 27,132 रुपये का इजाफा होगा. 


पेंशनर्स के लिए भी गुड न्यूज


नौकरीपेशा लोगों के साथ साथ सरकार ने पेंशनर्स को भी इस त्योहारी सीजन में बड़ा तोहफा दिया है. पेंशनर्स को सरकार की तरफ से दी जाने वाली महंगाई राहत यानी DR में भी इजाफा किया है. इस बार 4 फीसदी के हिसाब से DR Hike हुआ है. इससे पहले पेंशनर्स को 34 फीसदी के हिसाब से DR दिया जा रहा था, लेकिन अब ये 38 फीसदी के हिसाब से मिलेगा. 


यह भी पढ़ें: सरकार ने मुफ्त राशन को लेकर किया बड़ा ऐलान, इतने महीने और मिलेगा फ्री राशन


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.