नई दिल्ली: 7th Pay commission: नया साल आने में अब केवल कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नए साल में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए सौगातों की बरसात कर सकती है. कर्माचरियों को भी साल 2023 में सरकार से कई उम्मीदें हैं. ऐसे में अगर सरकार उनकी डिमांड को मान लेती है तो नए साल में उनकी सैलरी में बंपर इजाफा होने की उम्मीद है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

DA Hike का होगा ऐलान


साल 2023 में केंद्रीय कर्मचारी एक बार फिर से DA Hike की उम्मीद लगाए बैठे हैं. महंगाई के जो आंकड़े जारी किए गए हैं उनको देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले साल उनके महंगाई भत्ते में 3-4 फीसदी तक का इजाफा किया जा सकता है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी के हिसाब से DA दिया जा रहा है. अगर सरकार 4 फीसदी के हिसाब से DA Hike होता है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी का हो जाएगा. 


फिटमेंट फैक्टर को रिवाइज करने की मांग


केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे वक्त से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. बता दें कि फिटमेंट फैक्टर से ही कर्मचारियों की बेसिक सैलरी तय की जाती है. फिलहाल इनको 18 हजार रुपये के हिसाब से बेसिक सैलरी दी जा रही है. इसे बढ़ाकर 26 हजार रुपये करने की डिमांड हो रही है. 


18 महीने का DA एरियर 


इसके अलावा कर्मचारियों के 18 महीने के पेंडिंग एरियर पर भी कोई फैसला लिया जाना है. कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीनों का डीए एरियर कोविड-19 महामारी के कारण पेंडिंग है. दरअसल, सरकार हर साल 2 बार जनवरी और जुलाई में डीए में बढ़ोतरी करती है लेकिन सरकार ने इस अवधि में कोरोना की वजह से डीए में बढ़ोतरी नहीं की थी. इसलिए कर्मचारी लगातार सरकार से इसे बढ़ाने को लेकर मांग कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Rate: शनिवार को जारी हुए Petrol-Diesel के रेट, जानिए आज क्या है ताजा कीमत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.