नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. होली से पहले उनकी सैलरी में बढ़ोतरी की ये अच्छी खबर आई है. दरअसल, केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होली से पहले इसका ऐलान कर सकते हैं और होली के बाद वित्त मंत्रालय इसे नोटिफाई कर देगा. इस संबंध में नोटिफिकेशन आने के बाद वेतन में बढ़ोतरी हो जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

4 फीसदी की डीए बढ़ोतरी पर मुहर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी पर केंद्रीय कैबिनेट ने मुहर लगा दी है. इस संबंध में औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है. साथ ही बुधवार को हुई बैठक के बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस भी नहीं हुई और न प्रेस रिलीज आई. लेकिन, कैबिनेट की मंजूरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ गया है.


अभी 38 फीसदी की दर से मिल रहा डीए
अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. कैबिनेट ने बुधवार को डीए के डेटा का रिव्यू किया. हालांकि, अभी इसका औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है. लेकिन, 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो गया है. इसे लेकर नोटिफिकेशन आना बाकी है.


सैलरी में जनवरी-फरवरी का एरियर आएगा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मार्च की सैलरी से 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा. हालांकि, कुछ कर्मचारियों को अप्रैल की सैलरी से बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा. चूंकि सरकार की ओर जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते की समीक्षा की जानी होती है. इसलिए बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी से लागू होगा और मार्च की सैलरी में जनवरी और फरवरी का एरियर आएगा.


महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद सैलरी में कितना इजाफा होगा?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी के ऐलान से क्रमशः 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा. जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है तो उन्हें अभी 38 प्रतिशत की दर से 6,840 रुपये डीए मिल रही है. 42 फीसदी हो जाने के बाद से उन्हें 7,560 रुपये डीए मिलेगा. इस तरह उनकी मासिक सैलरी में 720 रुपये और वार्षिक सैलरी में 8,640 रुपये की बढ़ोतरी होगी.


वहीं, जिन केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी अधिकतम 56,900 रुपये है, उन्हें अभी 38 फीसदी की दर से 21,622 रुपये डीए मिल रहा है. 42 फीसदी हो जाने के बाद उनको 23,898 रुपये डीए मिलेगा. उनकी मासिक सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी होगी. वहीं, सालाना सैलरी में 27,312 रुपये का इजाफा होगा.


यह भी पढ़िएः Gold Price Today: गिरते ही जा रहे सोने के दाम, अब 3,650 रुपये सस्ता हो गया गोल्ड


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.