MP DA Hike: हाल ही में कई राज्यों ने अपने-अपने कर्मचारियों के लिए DA बढ़ोतरी की घोषणा की है. अब मध्य प्रदेश सरकार विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की योजना बना रही है. बता दें कि राज्य में विधानसभा चुनाव शुक्रवार को हो रहा है और दोपहर एक बजे तक 45 फीसदी से ज्यादा मतदान हो चुका है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि विधानसभा चुनाव के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 4% DA बढ़ोतरी की घोषणा होने की संभावना है. राज्य सरकार के इस कदम से 7 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा होने की उम्मीद है. अगर डीए बढ़ाया जाता है तो यह 42% से बढ़कर 46% हो जाएगा, जो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर होगा.


केंद्र ने सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ाया
दिवाली से पहले, केंद्र सरकार ने पिछले महीने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाकर मूल वेतन का 46 प्रतिशत कर दिया था. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी से क्रमश: 48.67 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.


महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) की अतिरिक्त किस्त जारी करना 1 जुलाई, 2023 से लागू होगा. कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मूल्य वृद्धि की भरपाई के लिए क्रमशः डीए और डीआर साल में दो बार दिया जाता है.


डीए और डीआर दोनों के कारण सरकारी खजाने पर संयुक्त प्रभाव 12,857 करोड़ रुपये प्रति वर्ष होगा. इस साल मार्च और पिछले साल सितंबर में भी डीए और डीआर में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी.


ये भी पढ़ें- SBI जल्द सिंगापुर और अमेरिका में शुरू करने जा रहा है ये सर्विस, भारतीयों को अब विदेश में भी मिलेगा लाभ!


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.