नई दिल्ली: 7th Pay Commission: त्योहारों के शुरू होने से पहले ही सरकार ने सराकरी कर्मचारियों को एक बड़ी सौगात और खुशखबरी दे दी है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किए जाने के फैसले पर मुहर लगा दी है. सरकारी कर्मचारी काफी लंबे वक्त से डीए में इजाफा करने की मांग कर रहे थे. अब सरकार ने उनकी इस डिमांड को पूरा करते हुए डीए हाइक फैसले पर अपनी मुहर लगा दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओडिशा के कर्मचारियों का बढ़ा डीए


त्योहारों के शुरू होने से पहले ओडिशा सरकार ने कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का फैसला किया है. ओडीशा सरकार के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी तक का इजाफा किया जाना तय हो गया है. CM नवीन पटनायक ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी तक का इजाफा करने का ऐलान किया है. 


डीए के साथ मिलेगा एरियर


ओडिशा सरकार की तरफ से DA में इजाफे के बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी का हो जाएगा. कर्मचारियों का यह बढ़ा हुआ DA 1 जनवरी 2022 से लागू माना जाएगा. डीए के साथ सात ओडिशा के कर्मचारियों को 8 महीने के एरियर का फायदा भी दिया जाएगा. सरकार के इस फैसले से 4 लाख सरकारी कर्मचारियों और 3.5 लाख पेंशनभोगियों को सीधा फायदा मिलेगा. इस ताजा बढ़ोतरी से ओडिशा सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर हो जाएगा. 


केंद्रीय कर्मचारियों को DA बढ़ने का इंतजार


केंद्र सरकार के कर्मचारी काफी लंबे वक्त से महंगाई भत्ते में इजाफा किए जाने की डिमांड कर रहे हैं. फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है. कई सारी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस नवरात्रि में केंद्र सरकार कर्मचारियों के DA Hike का ऐलान कर सकती है. सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. 



यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने के भाव में लगातार दूसरी गिरावट, आज 9,560 रुपये तक सस्ता हुआ गोल्ड


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.