नई दिल्ली. केंद्र सरकार के तहत काम करने वालो लाखों कर्मचारी काफी लंबे वक्त से डीए में इजाफे की डिमांड कर रहे हैं. ऐसे में उनके लिए एक बड़ी गुड न्यूज है. केंद्र सरकार काफी जल्द कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में इजाफा करने का ऐलान कर सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी का रस्ता अब साफ होता दिख रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डीए में हो सकता है 4 फीसदी का इजाफा


मई में आए कंज्यूमर महंगाई के आंकड़ों से ये बात तय हो गई है कि, केंद्र सरकार के अंदर सरकारी नौकरी करने वालों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया जाएगा. हालंकि, अभी जून महीने के कंज्यूमर महंगाई के आंकड़ों का आना बाकी है. 31 जुलाई को इसके आंकड़े जारी कर दिए जाएंगे. जिसके बाद यह तय हो जाएगा कि, महंगाई भत्ते में कुल कितना इजाफा होगा.


बता दें कि, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स से लिंक होता है. अगर इस आंकड़े में लगातार इजाफा होता है तो महंगाई भत्ता भी उसी हिसाब से बढ़या जाता है. पहली छमाही में पांच महीने के आंकड़े जारी किए जा चुके हैं. जून का आंकड़ा आना बाकी है. 


एक्सपर्ट्स दावा कर रहे हैं कि जून में यह आंकड़ा 130 पर पहुंच जाएगा. जिससे केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी के इजाफे का रास्ता साफ हो जाएगा. मई में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स इंडेक्स का आंकड़ा 129 अंक पर रहा था. इससे यह तय है कि, आने वाले दिनों में महंगाई भत्ता 4 फीसदी की दर से बढ़ेगा.
 
बढ़कर इतना हो जाएगा डीए


अगर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया जाता है तो, उनके मिलने वाला डीए बढ़कर 38 फीसदी का हो जाएगा. बता दें कि फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी के हिसाब से डीए दिया जाता है. 


इतनी बढ़ जाएगी सैलरी


7th पे कमीशन के तहत अगर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये के हिसाब से देखें तो 38 फीसदी के हिसाब से सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 6840 रुपये होगा. मतलब मौजूदा महंगाई भत्ते के मुकाबले 720 रुपये हर महीने बढ़ेंगे. कुल मिलाकर 18000 रुपये बेसिक सैलरी वाले केंद्रीय कर्मचारियों को सालाना 8640 रुपये ज्यादा महंगाई भत्ता मिलेगा.


यह भी पढ़ें: राशन की दुकानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे? कार्डधारकों को मिलेंगे ये फायदे


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.