June 1 Changes 2024: 1 जून से कई सरकारी सेवाओं के कामकाज में बदलाव आएगा. नए महीने की शुरुआत के साथ ही कई विभागों के नियम बदल जाएंगे. सरकार सभी विभागों में एकरूपता बनाए रखने के लिए नए महीने की शुरुआत से ही परिवर्तन लागू करना पसंद करती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 जून से LPG सिलेंडर के दामों, बैंक की छुट्टियों, आधार और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े कई नियम बदलने जा रहे हैं. अगले महीने से लागू होने वाले प्रमुख बदलावों पर एक नजर डालें:


ड्राइविंग लाइसेंस नियम (Driving license rules)
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 जून, 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए नए नियमों की घोषणा की है. व्यक्ति सरकारी RTO के बजाय निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों में ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे और ये केंद्र लाइसेंस पात्रता के लिए परीक्षण आयोजित कर सकते हैं और प्रमाणपत्र जारी कर सकते हैं.


नए नियमों के तहत सरकार का लक्ष्य करीब 900,000 पुराने वाहनों को खत्म करना और कार एमिशन मानकों को सख्त करना है. यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर बड़ी राशि का जुर्माना लगाया जाएगा. नाबालिग द्वारा वाहन चलाने के मामले में लगाया जाने वाला जुर्माना 25,000 रुपये है और वाहन मालिक का पंजीकरण भी रद्द कर दिया जाएगा.


आधार कार्ड (Aadhaar Card)
अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करने की योजना बना रहे हैं, तो आप 14 जून तक ऐसा कर सकते हैं. अपने आधार को अपडेट करने के लिए आप इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं. अगर आप इसे ऑफलाइन करना चुनते हैं, तो आपको हर अपडेट के लिए ₹50 का भुगतान करना होगा.


एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG cylinder price)
एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हर महीने की पहली तारीख को बदलाव किया जाता है, जिसके चलते तेल कंपनियां 1 जून को गैस सिलेंडर की नई कीमतें तय करेंगी. मई में कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कमी की गई थी और उम्मीद है कि जून में वे फिर से सिलेंडर की कीमतें कम कर सकती हैं.


जून में बैंक हॉलीडे
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक अवकाशों की सूची के अनुसार, जून में बैंक 10 दिन बंद रहेंगे. इनमें रविवार और दूसरा और चौथा शनिवार शामिल हैं. जून में अन्य छुट्टियों में राजा संक्रांति और ईद-उल-अजहा शामिल हैं. बता दें कि ये छुट्टियां राज्य दर राज्य व क्षेत्रों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती हैं.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.